पराली न जलाने के लिए किया जागरूक

जागरण संवाददाता कप्तानगंज कुशीनगर कस्बा स्थित राजकीय कृषि बीज भंडार परिसर में सब मिशन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 06:11 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 06:11 PM (IST)
पराली न जलाने के लिए किया जागरूक
पराली न जलाने के लिए किया जागरूक

जागरण संवाददाता, कप्तानगंज कुशीनगर: कस्बा स्थित राजकीय कृषि बीज भंडार परिसर में सब मिशन आन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजना के तहत एक दिवसीय किसान गोष्ठी की गयी। इसमें संचारी रोग नियंत्रण अभियान, पशुपालन, पंजीकरण स्थल और पराली नहीं जलाने के लिए किसानों को जागरूक किया गया। साथ ही शासन की ओर से निश्शुल्क मुहैया कराए गए राई बीज के किट का वितरण किया गया।

गन्ना कृषि संस्थान के निदेशक ओमप्रकाश गुप्ता ने कहा कि फसलों की बोआई के समय उचित मात्रा में बीज व उर्वरक का उपयोग करें। साथ ही बेहतर ढंग से फसलों का रख-रखाव किया जाए। ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि मनोज सिंह, जिला पंचायत सदस्य दुर्गा सिंह, विशाल सिंह, धनंजय सिंह, अनिरुद्ध सिंह, पशु चिकित्साधिकारी उज्ज्वल कुमार खरवार, हेमंत कुमार, अरविद पटेल आदि मौजूद रहे। रबी के फसलों की जानकारी

पनियहवा: ब्लाक परिसर में आयोजित गोष्ठी में किसानों को रबी की फसलों की बोआई की जानकारी दी गई। एडीओ एजी संतोष कुमार यादव ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए शासन की ओर से अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं, किसान उनका लाभ उठाएं। उन्होंने सरसो के बीज का मिनी किट वितरित किया एवं गेहूं, मसूर के विषय में भी जानकारी दी। यह भी कहा कि फसलों के अवशेष को खेतों में न जलाएं, इससे मित्र कीट नष्ट हो जाते हैं। भूमि की उर्वराशक्ति नष्ट होती है और पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है। अध्यक्षता भाजपा के मंडल अध्यक्ष चंद्रप्रकाश तिवारी ने की व संचालन रोशनलाल ने किया। अशोक कुमार पटेल, विनोद कुमार गुप्ता, शंभू कुमार, उमेश प्रसाद, योगेंद्र यादव आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी