कुशीनगर में विशेष सचिव ने धान क्रय व भुगतान रजिस्टर का किया मिलान

कुशीनगर में शासन के निर्देश पर पहुंचीं जांच टीम की अध्यक्ष पांच क्रय केंद्रों का भ्रमण कर खंगाला रिकार्ड।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 12:04 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 12:04 AM (IST)
कुशीनगर में विशेष सचिव ने धान क्रय व भुगतान रजिस्टर का किया मिलान
कुशीनगर में विशेष सचिव ने धान क्रय व भुगतान रजिस्टर का किया मिलान

कुशीनगर: सहकारिता विभाग की विशेष सचिव व जांच कमेटी की अध्यक्ष संदीप कौर ने सोमवार को हाटा तहसील क्षेत्र में पीसीयू (उप्र कोआपरेटिव यूनियन) द्वारा संचालित पांच क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने खरीदे गए धान व भुगतान का रिकार्ड खंगाला। यह भी देखा कि खरीद वास्तविक किसानों से हुई है अथवा नहीं। केंद्र प्रभारियों से संबंधित रिकार्डों का मिलान किया।

जांच के दौरान वह रिकार्ड एकत्रित करती रहीं। इसके बाद क्रय केंद्र पगरा, पटना मिश्रौली, रामपुर, झुर्रियां आदि की भी जांच की। साथ में डिप्टी आरएमओ विनय प्रकाश सिंह भी मौजूद रहे। वह मंगलवार को भी क्रय केंद्रों का निरीक्षण करेंगी। बीते 13 जनवरी को पैकौली व करमहां क्रय केंद्र पर फर्जी ढंग से धान बेचने के आरोप में डीएम एस राज लिगम के निर्देश पर हाटा थाने में डिप्टी आरएमओ ने मुकदमा दर्ज कराया था। इस मामले में एसडीएम हाटा के कंप्यूटर आपरेटर मिथिलेश कुमार शर्मा, तथाकथित किसान प्रिस कुमार सिंह, केंद्र प्रभारी विनय कुमार, चंद्रशेखर बरनवाल के खिलाफ जालसाजी का मुकदमा दर्ज कर पुलिस विवेचना कर रही है। डीएम की रिपोर्ट पर शासन स्तर से जांच कमेटी गठित हुई है। आरोप है कि प्रिस कुमार सिंह गांव पैकौली ने फर्जी खतौनी लगाकर दोनों क्रय केंद्रों पर धान बेचा था।

क्रय केंद्र की हुई जांच

कसया में राष्ट्रीय राजमार्ग 28 स्थित भैंसहा पकड़िहवां में संचालित धान क्रय केंद्र की जांच हुई। जांच में केंद्र प्रभारी नदारद मिले। इस पर जांच अधिकारी ने नाराजगी जताई। सोमवार दोपहर बाद अपर आयुक्त एके सिंह धान क्रय केंद्र पहुंचे,जहां केंद्र प्रभारी असलम अली मौजूद नहीं मिले। उन्होंने केंद्र के इलेक्ट्रानिक कांटा, नमी मापक यंत्र, भरे धान के बोरे का वजन कराया, धान क्रय पंजिका, क्रय करने का प्रमाण पत्र आदि की जांच पड़ताल की। किसान पंजिका में दर्ज उनके नंबरों पर काल कर जानकारी ली।

chat bot
आपका साथी