कुशीनगर में ड्राई रन में मिली खामियों को तत्काल दूर करें: डीएम

कुशीनगर में कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों समीक्षा करने के साथ ही डीएम ने जिला संयुक्त चिकित्सालय का निरीक्षण भी किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 12:16 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 12:16 AM (IST)
कुशीनगर में ड्राई रन में मिली खामियों को तत्काल दूर करें: डीएम
कुशीनगर में ड्राई रन में मिली खामियों को तत्काल दूर करें: डीएम

कुशीनगर: कोविड-19 टीकाकरण को लेकर ड्राई रन में मिली खामियों को तत्काल दूर करें। अस्पताल परिसर में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही मिलने पर क्षम्य नहीं होगा।

यह निर्देश गुरुवार को जिला संयुक्त चिकित्सालय के निरीक्षण के बाद समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम एस राज लिगम ने दिए। अस्पताल के सभागार में चिकित्सकों के साथ बैठक में कोविड-19 के संबंध में जानकारी ली। पाजिटिव मरीजों का विवरण पोर्टल के अनुसार न देने पर डा.एसपी सिंह को फटकार लगाते हुए कहा कि अपने स्तर से मानिटरिग कर रिकार्ड अपडेट रखें। नमूना कलेक्शन की स्थिति ब्लाकवार लिए जाने के बाद कहा कि अधिक से अधिक लोगों के नमूने लिए जाएं। उन्होंने कांन्ट्रेक्ट ट्रेसिग की जानकारी लेते हुए सीएमओ को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने टीकाकरण अभियान के अगले ड्राई रन की तैयारी की समीक्षा की और कहा कि सीएचसी/पीएचसी केंद्रों पर रोस्टर बना कर सीएमओ निरीक्षण करते रहें। डीएम ने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि जिला अस्पताल व कलेक्ट्रेट में सफाईकर्मियों के माध्यम से सफाई कार्य कराना सुनिश्चित करें। इसके पूर्व उन्होंने सीडीओ अन्नपूर्णा गर्ग व एडीएम विध्यवासिनी राय के साथ 100 बेड मेटरवैनिटी विग (कोविड अस्पताल) का निरीक्षण किया। इस दौरान आइसोलेशन वार्ड, वेंटिलेटर बेड, साफ सफाई व मरीजों के आवश्यक सुविधाओं, वार्ड ब्वाय व चिकित्सकों के संबंध में जानकारी लेते हुए सीएमएस को दिशा निर्देश दिए। सीएमएस डा.बजरंगी पांडेय, सीएमओ डा. नरेंद्र गुप्त, डीपीआरओ आरके द्विवेदी, डा.रमाशंकर आदि मौजूद रहे।

कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारी तेज

हाटा तहसील क्षेत्र के सुकरौली देवतहां सीएचसी पर वैक्सीन देने की तैयारियां जोरों पर हैं। इसके लिए गुरुवार को अस्पताल पर ड्राई रन यानि पूर्वाभ्यास किया गया। टीकाकरण को लेकर उठ रहे सवाल व आशंकाओं को चिकित्साधिकारी डा. हेमंत वर्मा, डा. अवनीश शाही, डा. स्वप्निल श्रीवास्तव, डा. पंकज पंडित ने स्वास्थ्य कर्मियों के साथ बैठक कर दूर किया। बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने उच्च जोखिम वाले समूहों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सिनेशन के लिए चिह्नित किया है। कोविड वैक्सीनेशन के लिए पात्र लाभार्थियों को पहले पंजीकरण कराना होगा। आनलाइन पंजीकरण के बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन की नियत तिथि, स्थान व समय के बारे में मोबाइल पर एसएमएस मिलेगा।

1184 निगेटिव, दो नए कोरोना पाजिटिव

कुशीनगर जिले के सरकारी अस्पतालों से भेजे गए नमूनों में गुरुवार को 1186 लोगों की जांच रिपोर्ट मिली, जिसमें 1184 निगेटिव व दो नए कोरोना पाजिटिव पाए गए।

संक्रमितों में रामकोला व फाजिलनगर के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं। सीएमओ डा. एनपी गुप्ता ने बताया कि कुल 5665 संक्रमितों में से अब तक 5567 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। एक्टिव केस 37 हैं, जिनका इलाज मेडिकल कालेज व जिला अस्पताल में चल रहा है।

chat bot
आपका साथी