जागरूकता ही दिलाएगी गंदगी से निजात

उपनगर के वार्ड नंबर 11 नेहरूनगर स्थित काली मंदिर परिसर में नगर पंचायत द्वारा रैली निकाली

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 10:51 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 10:51 PM (IST)
जागरूकता ही दिलाएगी गंदगी से निजात
जागरूकता ही दिलाएगी गंदगी से निजात

कुशीनगर: उपनगर के वार्ड नंबर 11 नेहरूनगर स्थित काली मंदिर परिसर में नगर पंचायत द्वारा स्वच्छता विषयक गोष्ठी का आयोजन किया गया। उसके बाद श्रीगांधी इंटर कालेज के छात्र-छात्राओं द्वारा कस्बा में जागरूकता रैली निकाली गई। एडीएम कृष्णलाल तिवारी व विधायक जटाशंकर त्रिपाठी ने हरी झंडी दिखा रैली को रवाना किया गया। स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के तहत केंद्र सरकार नगर निकायों के स्वच्छता का मूल्यांकन कर रही है। आगामी चार जनवरी 2019 को केंद्रीय के आने की संभावना है। गोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि विधायक त्रिपाठी ने कहा कि हम लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के साथ ही सार्वजनिक जगहों पर सफाई का संदेश देना चाहिए, तभी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व सीएम योगी आदित्यनाथ के स्वच्छ भारत का सपना साकार होगा।

अपर जिलाधिकारी तिवारी ने कहा कि तन व मन की सफाई के साथ समाज की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। स्वच्छता से ही जानलेवा बीमारियों की रोकथाम होगी। उपजिलाधिकारी अर¨वद कुमार ने कहा कि स्वच्छता पर शासन का फोकस है, सरकार शौचालय बनवा रही है। तहसीलदार अब्दुल फरीद खान, अधिशासी अधिकारी संतोष कुमार वर्मा, चेयरमैन प्रतिनिधि मोहम्मद ताहिर लारी, प्रधानाचार्य डा. गोरख राय आदि ने भी संबोधित किया। इस दौरान बीईओ शिव कुमार मौर्य, विनोद यादव, सिराज अहमद, रोहित चौहान, होरीलाल पांडेय, शेषनाथ राय आदि मौजूद रहे।

----

रैली निकाल दिया स्वच्छता का संदेश

कप्तानगंज, कुशीनगर: उपजिलाधिकारी विपिन कुमार की अगुवाई में कप्तानगंज उपनगर में जागरूकता रैली निकाल लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया गया। एसडीएम कुमार ने नगर पंचायत अध्यक्ष आभा गुप्ता, सभासदों व विशिष्ट जनों के साथ रैली के दौरान नगर पंचायत द्वारा एक वर्ष के विकास कार्यों की पुस्तिका का विमोचन भी किया। रैली में शामिल होकर एसडीएम ने सफाई कर्मियों का उत्साहवर्धन किया और कस्बावासियों को स्वच्छता का संदेश दिया। नगर पंचायत अध्यक्ष गुप्ता ने लोगों से अपील की कि इधर-उधर कूड़ा न फेके और सड़क व नाली पर अतिक्रमण न करें। चेयरमैन प्रतिनिधि शिव शंकर अग्रहरी, भाजपा जिला महामंत्री जयप्रकाश उपाध्याय आदि ने भी संबोधित किया।

----

दुदही, कुशीनगर: विकास खंड कार्यालय परिसर से विश्व शौचालय दिवस पर प्रभारी बीडीओ, एडीओ पंचायत, बालविकास परियोजना अधिकारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सफाईकर्मियों ने संयुक्त रूप से जागरूकता रैली निकाली। दुदही बाजार स्थित आदर्श एंग्लो इंटरमीडिएट कालेज के बच्चे रैली में शामिल होकर बाजार में भ्रमण किए। ब्लाक परिसर में गोष्ठी को संबोधित करते हुए प्रभारी बीडीओ एसपी ¨सह ने कहा कि पूरा विश्व आज शौचालय दिवस मना रहा है। आइये हम सभी इसे सार्थक बनाने का संकल्प लें। एडीओ पंचायत रामविलास गोंड़ ने कहा कि हम सभी मिल कर अमानवीय, अपमान जनक परम्परा खुले में शौच का परित्याग करें। प्रभारी सीडीपीओ शांति पांडेय ने कहा कि समुदाय संचालित संपूर्ण स्वच्छता की सफलता के लिए जन-जन को जागरूक करें।

----

शौचालय के उपयोग के लिए किया जागरूक

भुजौली बाजार, कुशीनगर: खड्डा विकास खंड के गड़हिया बसंतपुर में (जीपीडीपी) के तहत ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में खुली बैठक का आयोजन किया गया। ग्राम पंचायत विकास अधिकारी मृत्युंजय पटेल द्वारा योजना के क्रियान्वयन के बारे में विस्तार से लोगों को जानकारी दी गई। प्रधान द्वारा उपस्थित कर्मचारियों व आमजन के प्रति आभार प्रकट किया गया। बैठक के बाद स्वच्छता रैली निकाली गई, जिसमें विद्यालय के प्रधानाध्यापक व बच्चों सहित काफी संख्या में ग्रामीण शामिल रहे।

----

ब्लाककर्मियों ने निकाली जागरूकता रैली

कोटवा बाजार: नेबुआ नौरंगिया विकास खंड कार्यालय परिसर से ब्लाककर्मियों द्वारा जन जागरूकता रैली निकली गई। आस-पास के गांवों में स्वच्छता का संदेश देते हुए रैली में शामिल कर्मचारी कार्यालय में पहुंचे। बीडीओ प्यारेलाल ने झंडी दिखा कर रैली को रवाना किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कोटवा कला गांव के सभी टोलों से होकर प्राथमिक विद्यालय, सिरसिया कला आदि का भ्रमण कर ग्रामीणों को शौचालय का निर्माण व प्रयोग करने की अपील की गई। रैली में एडीओ पंचायत रविन्द्र प्रसाद, डीपीसी सोनू मिश्र, प्रेरक सुरेश मिश्र आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी