उपेक्षा का शिकार मैनपुर का एएनएम सेंटर

कसया ब्लाक के गांव मैनपुर के टोला दीनापट्टी में संचालित एएनएम सेंटर का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है। यह विभागीय उपेक्षा का शिकार है तो तैनात कर्मचारी भी लापरवाह हैं जो मनमर्जी ड्यूटी करते हैं। इससे गांव के लोग सेंटर पर आते ही नहीं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Jan 2020 11:50 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jan 2020 06:08 AM (IST)
उपेक्षा का शिकार मैनपुर का एएनएम सेंटर
उपेक्षा का शिकार मैनपुर का एएनएम सेंटर

कुशीनगर: कसया ब्लाक के गांव मैनपुर के टोला दीनापट्टी में संचालित एएनएम सेंटर का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल रहा है। यह विभागीय उपेक्षा का शिकार है, तो तैनात कर्मचारी भी लापरवाह हैं, जो मनमर्जी ड्यूटी करते हैं। इससे गांव के लोग सेंटर पर आते ही नहीं।

10 वर्ष पूर्व बना यह केंद्र कुछ दिनों तक ठीक चला। कर्मचारी समय से आते और लोगों को लाभ भी मिलता था, लेकिन धीरे-धीरे लापरवाही बढ़ती गई तो स्थिति बदतर हो गई। वर्तमान में एएनएम मनोरमा शर्मा, एचबी आरती मिश्र, बीएचडब्लू विमलेश दूबे, संगिनी सरोज पाठक आदि कर्मचारी तैनात हैं।

सुविधाएं न मिलने से प्रसव के लिए सीएचसी या निजी चिकित्सालय में महिलाओं को जाना पड़ता है। लालजी वर्मा, जंगली वर्मा, तूफानी वर्मा, गोविद गोंड, डेविड मिश्र, नूरमुहम्मद, रमेश गुप्त आदि का कहना है कि कर्मचारियों के रात्रि विश्राम न करने से लोगों को लाभ नहीं मिल रहा है।

कसया सीएचसी प्रभारी चिकित्साधिकारी मारकंडेय चतुर्वेदी ने कहा कि किसी ग्रामीण ने इसकी शिकायत नहीं की है। अब मामला सामने आया है। जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

---

रात्रि विश्राम नहीं करते कर्मचारी

जांस, मंसूरगंज, कुशीनगर: कप्तानगंज विकास खंड के बोदरवार बाजार में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का हाल बेहाल है, जहां जर्जर भवन में स्थित आवास झंखाड़ से पटे हैं। चिकित्सक सहित कर्मचारियों के आवास बाउंड्रीविहीन है। प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. संजय भारद्वाज ने कहा कि संसाधन बढ़ाने को लेकर उच्चाधिकारियों को पत्र भेजा गया है, शीघ्र ही व्यवस्था दुरुस्त होगी।

chat bot
आपका साथी