महामारी से प्रभावितों के लिए हर ओर मौन साधना, दो मिनट के लिए सब ठहर गया

कौशांबी वैश्विक महामारी कोरोना ने हर किसी को किसी न किसी रूप में प्रभावित किया। गरीब हो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 09:06 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 09:06 PM (IST)
महामारी से प्रभावितों के लिए हर ओर मौन साधना, दो मिनट के लिए सब ठहर गया
महामारी से प्रभावितों के लिए हर ओर मौन साधना, दो मिनट के लिए सब ठहर गया

कौशांबी: वैश्विक महामारी कोरोना ने हर किसी को किसी न किसी रूप में प्रभावित किया। गरीब हो या अमीर किसान हो या बिजनेसमैन, आम आदमी हो या खास, राजा हो रंक, जनता हो या जनार्दन सभी को अपनी चपेट में लिया। कई तो जिंदगी की जंग हार गए। गुरुवार का दिन दैनिक जागरण की पवित्र मुहिम के नाम रहा, जिसके आह्वान पर शहर से गांव तक हर व्यक्ति ने सुबह 10 बजे दो मिनट मौन रहकर प्रार्थना किया। इस आयोजन में हर धर्म के लोगों ने अपनी सहभागिता दिखाकर एकता का संदेश दिया। कलेक्ट्रेट, जनपद न्यायालय, पुलिस आफिस से लेकर हर विभागीय कार्यालय, शिक्षक संगठन, बैंक से लेकर घर, मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर, विद्यालय, खेत खलिहान जिसको जहां समय मिला उसने कोरोना महामारी से प्रभावितों के लिए मौन साधना की।

कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी सुजीत कुमार की अगुवाई में सभी धर्म गुरु व अधिकारियों ने प्रार्थना किया। शिया धर्म गुरु मौलाना जमील रिजवी, श्री दुर्गा देवी उच्चतर माध्यमिक संस्कृत विद्यालय के प्रधानाचार्य रवींद्र नाथ शुक्ला, बौद्ध धर्म गुरु विशुद्ध थेरा, सीडीओ ने दो मिनट का मौन रखकर उनके लिए लिए प्रार्थना की जो कोरोना के कारण हमारे बीच नहीं हैं। जो बीमार हैं उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की। कोरोना को हराने में जन समुदाय के सेवा में लगे मेडिकल स्टाफ और पुलिस महकमे को स्वस्थ और सशक्त रहने के लिए भी प्रार्थना की। पुलिस लाइन में एसपी अभिनंदन के नेतृत्व में सभी सुरक्षाबलों ने, विकास भवन में सीडीओ शशिकांत व समस्त कर्मचारियों ने, सीएमओ कार्यालय में मुख्य चिकित्सा अधिकारी पीएन चतुर्वेदी के संयोजन में अस्पताल के सभी कर्मियों ने, बेसिक शिक्षा विभाग में, सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर बीईओ तथा संगठनों के आह्वान पर सभी शिक्षकों ने दैनिक जागरण की इस नेक मुहिम को हृदय से आत्मसात करते हुए सुबह 10 बजते ही दो मिनट के मौन रहकर सबके लिए सद्कामना की। दिवंगतों को श्रद्धांजलि के लिए भाव स्वरूपी सुमन अर्पित किए। सांसद विनोद सोनकर, चायल विधायक संजय कुमार गुप्ता, सिराथू विधायक शीतला प्रसाद पटेल, मंझनपुर विधायक लाल बहादुर ने अपने कार्यालय व अन्य स्थानों पर जनता व कार्यकर्ता के साथ दो मिनट मौन रहकर प्रार्थना किया। अस्पताल में डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मी, बैंक में शाखा प्रबंधक व स्टाफ, मंदिर में बच्चे व बड़े, घर पर परिवार जनों ने, खेत खलिहान में काम कर रहे किसान, दुकान व मकान में काम कर रहे कामगार सहित समस्त लोगों ने प्रार्थना किया।

जनपद मुख्यालय के साथ गांवों तक में लोगों ने इस मुहिम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और जागरण के इस आयोजन को मानवीय संवेदना का नेक कार्य बताया। कोरोना महामारी में न जाने कितने लोगों ने अपनों को खोया, यहां तक कि नाते-रिश्तेदार भी उनकी अंतिम विदाई में शामिल नहीं हो सके। ऐसे में दैनिक जागरण की इस मुहिम में सम्मिलित होकर आत्माओं को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए परमपिता से उनकी आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना करते हुए मन में इस महामारी से लड़ने का संकल्प लिया।

मंदिरों में दो मिनट के दर्शन रुक गया। महंत से लेकर भक्तों ने भगवान से प्रार्थना की कि जो लोग काल के गाल में समाए हैं उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें। पीड़ितों को इतनी शक्ति दें कि वह जीवन के सफर पर संघर्ष में विजेता बनकर आएं। मस्जिदों में विशेष इबादत हुई। अकीदतमंदों ने अपने पैगंबर से प्रार्थना की कि अब किसी को यह कातिल कोरोना हमसे छीनने न पाए। ज्ञानी जी ने गुरुद्वारा में अरदास की। छोटे-छोटे बच्चों ने भी हाथ जोड़े। घर के पूजा कक्ष में गृहस्वामी की पूजा प्रार्थना में गुरुवार को कोरोना प्रभावितों के नाम पर भी मंत्र पढ़े गए। कुल मिलाकर जो जहां था वहीं पर दस बजते ही ठहर सा गया। अस्पताल में मरीजों तक ने बेड से ही भाव के तार जोड़े। मेडिकल स्टाफ ने साथ दिया। जिला प्रशासन से लेकर पुलिस प्रशासन से जुड़े दफ्तरों, जिले भर के थानों में दो मिनट मौन प्रार्थना की। पूरे जिले में लोगों ने इस भाव से इस आयोजन में भाग लिया जैसे उनका कोई अपना खोया हो। यानी कि सबसे उनका मानवता का लगाव दिखा। समाज ने दैनिक जागरण के इस आयोजन से खुद को सहज ही जोड़ लिया।

chat bot
आपका साथी