75 गांवों में काल बनकर दौड़ रहे जर्जर तार

अर्का सरायअकिल स्थित विद्युत उपकेंद्र के छह फीडरों से 75 गांवों में बिजली की आपूर्ति की

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 11:12 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 11:12 PM (IST)
75 गांवों में काल बनकर दौड़ रहे जर्जर तार
75 गांवों में काल बनकर दौड़ रहे जर्जर तार

अर्का : सरायअकिल स्थित विद्युत उपकेंद्र के छह फीडरों से 75 गांवों में बिजली की आपूर्ति की जाती है। जर्जर व ढीले तार लोगों के लिए काल बने हुए हैं। गर्मी के मौसम में आए दिन शार्ट-सर्किट के चलते आगजनी की घटनाएं हो रही है, लेकिन इनके मरम्मतीकरण की ओर विभागीय अफसर ध्यान नहीं दे रहे हैं। जबकि, कई बार क्षेत्रीय लोगों ने विभागीय अफसरों से शिकायत भी कर रखी है। इतना ही नहीं, गर्मी के मौसम में बिजली की खपत अधिक होने के चलते यह समस्या और भी विकराल हो जाती है।

सरायअकिल विद्युत उपकेंद्र से स्थानीय कस्बा समेत 75 गांवों में बिजली की आपूर्ति की जा रही है। इसमें बैरगांव, बसुहार, म्योहर, म्योहरिया, रानीपुर, रसूलपुर टप्पा, रानीपुर, मोहिद्दीनपुर देवछार, सचवारा, बल्लोपुर, बेरुई, चित्तापुर, सुरसेनी, चक महमदीपुर, पड़रिया, सुकवारा, बटबंधुरी, बंधुरी, रसूलीपुर आदि गांव शामिल हैं। सचवारा गांव के लोगों का कहना है कि लगभग 40 साल पहले क्षेत्र में विद्युतीकरण कराया गया था। तब से आज तक बिजली के तार नहीं बदले गए। इसके चलते सभी तार जर्जर हो चुके हैं। खेतों में पकी फसल शार्ट-सर्किट के चलते राख हो जा रही है। इतना ही नहीं, गरीबों के छप्परनुमा घर भी आग की लपटों में घिर रहे हैं। बिजली विभाग के जिम्मेदारों की इस अनदेखी के चलते लोगों की गाढ़ी कमाई गर्मी के महीने में राख में मिल जा रही है। यदि ऐसा ही चलता रहा तो किसी दिन बड़ी घटना हो सकती है।

-----

बोले ग्रामीण

बिजली आपूर्ति के लिए खींचे गए तार पुराने और जर्जर हो चुके हैं। जोड़ गांठ कर बिजली आपूर्ति की जा रही है, जो बड़ी दुर्घटना का सबब बन रहे हैं।

- विनोद पांडेय, फदिलाबाद ढीले तार तेज हवा से आपस में टकराते हैं और आगजनी की घटनाएं होती हैं। फिर भी विभाग कुंभकर्णी नींद में सो रहा है। समय रहते यदि तार नहीं बदले गए तो बड़ी संख्या में किसानों का नुकसान हो सकता है।

- अनुज मिश्र, म्योहर खंभों में अधिक दूरी के चलते तार काफी नीचे लटक रहे हैं। इतना ही नहीं, हवा के चलते भी तार और ढीले जाते हैं। ऐसे में शार्ट-सर्किट होते हुए आगजनी की घटना को बढ़ावा मिल रहा है। बिजली विभाग ध्यान नहीं देगा तो किसानों को आगे बढ़कर कठोर कदम उठाना पड़ेगा।

- भावना पांडेय, म्योहर

शार्ट-सर्किट से हमारे गांव के किसानों की लगभग 13 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई, लेकिन बिजली विभाग के कर्मचारी पीड़ित किसानों की सुधि तक नहीं लेने पहुंचे, जो गलत है।

- अश्वनी पांडेय, सचवारा

--------- क्षेत्र के जर्जर तारों को बदलने के लिए एलएनटी कंपनी को ठेका मिला है। सर्वे कर 15 गांव के तार बदलवाने के लिए चिह्नित किए गए हैं। जल्द ही ग्रामीणों को जर्जर तार से निजात मिल जाएगी।

- अतुल श्रीवास्तव, अवर अभियंता

chat bot
आपका साथी