सरायअकिल में होगी एकता की मिसाल सतरंगी होली

शैलेंद्र द्विवेदी कौशांबी नगर पंचायत सरायअकिल में खेले जाने वाली सतरंगी होली हिदू-मुस्लिम एकता की मिसाल है। यहां रंगों का पर्व लोग अनोखे तरीके से मनाते हैं। होली के दूसरे दिन से सतरंगी होली की शुरुआत होती है। इस बार 22 मार्च से सात दिनों तक सात रंगों से होली खेली जाएगी जिसमें हिदू व मुस्लिम समुदाय के लोग शामिल होते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Mar 2019 11:19 PM (IST) Updated:Sun, 17 Mar 2019 11:19 PM (IST)
सरायअकिल में होगी एकता की मिसाल सतरंगी होली
सरायअकिल में होगी एकता की मिसाल सतरंगी होली

शैलेंद्र द्विवेदी, कौशांबी : नगर पंचायत सरायअकिल में खेले जाने वाली सतरंगी होली हिदू-मुस्लिम एकता की मिसाल है। यहां रंगों का पर्व लोग अनोखे तरीके से मनाते हैं। होली के दूसरे दिन से सतरंगी होली की शुरुआत होती है। इस बार 22 मार्च से सात दिनों तक सात रंगों से होली खेली जाएगी जिसमें हिदू व मुस्लिम समुदाय के लोग शामिल होते हैं।

होली पूर्व को आकर्षक बनाने व हिदू- मुस्लिम एकता की मिसाल कायम करने के लिए दोनों समुदाय के लोगों ने थाना परिसर में बैठक की। बैठक में एसओ लोहा सिंह ने कहा कि पुलिस प्रशासन से अनुमति लेने के बाद ही कस्बे में सतरंगी होली शुरू की जाएगी। इस कार्यक्रम मे अनिल केसरवानी हिदुओं व इश्तियाक अहमद मुस्लिम समाज के लोगों का प्रतिनिधित्व करेंगे। कस्बे के पटेल चौराहे, फकीराबाद, सरायअकिल बाजार, पतेरिया आदि स्थान में छह दिनों तक अलग-अलग रंगों से होली खेली जाएगी। अंतिम दिन फूलों की होली खेली जाती है जिसमें कस्बे व क्षेत्र के सैकड़ों मुस्लिम समाज के लोग शामिल होकर हिदू मुस्लिम एकता भाईचारे का संदेश देते हैं। इस सतरंगी होली को सफल बनाने के लिए रविवार को कस्बे के लोगों ने अनिल केसरवानी व इश्तियाक की अगुवाई में बैठक की। इसमें कार्यक्रम की तैयारी को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। कहां पर क्या कार्यक्रम होगा इसके लिए कस्बे के लोगों ने पुलिस व तहसील प्रशासनिक को सूचना भी दे दी है।

होली के मद्देनजर पुलिस व आबकारी टीम ने मारा छापा

संसू, अझुवा : होली त्यौहार को लेकर देशी शराब का खेल शुरू हो जाता है। इस पर रोक लगाने के लिए रविवार को पुलिस व आबकारी विभाग की टीम ने अझुआ नगर पंचायत क्षेत्र में अभियान चलाया। इस दौरान एक कुंतल लहन नष्ट कराने के साथ ही 15 लीटर शराब नष्ट करा दी। पुलिस व आबकारी निरीक्षक सिराथू अर्चना पांडेय ने बताया कि अझुवा कस्बे के वार्ड नंबर चार के मढि़यामई में टीम के साथ छापेमारी की। टीम को देखकर वहां अफरा तफरी मच गई। लोग घर छोड़कर गायब हो गए। छापेमारी के दौरान सीओ रामवीर सिंह, एसआइ आनंत प्रसाद तिवारी, चौकी इंचार्ज हनुमान प्रताप सिंह आदि शामिल मौजूद रहे।

पुलिस ने जब्त की 170 लीटर शराब

संसू, चायल : पूरामुफ्ती के गांवों में शनिवार रात मुखबिर की सूचना पर थाना प्रभारी अतिरिक्त इंस्पेक्टर मनीष कुमार पांडेय हमराहियों के साथ पूरामुफ्ती के मोहिद्दीनपुर गौस, मोहनापुर और हुसैनपुर पवन में छापेमारी की। रात में पुलिस फोर्स को देखकर शराब तस्कर घर से भागने लगे। पुलिस ने घेराबंदी कर कच्ची शराब जब्त कर काफी मात्रा में बरामद लहन को मौके पर ही नष्ट करा दिया। पुलिस ने भट्ठी समेत 170 लीटर कच्ची शराब बरामद की। इस दौरान मोहिद्दीनपुर गौस से लालमन मोहनापुर से हरिश्चन्द्र, संबारे लाल और हुसैनपुर पावन से महेंद्र पासी की पत्नी को गिरफ्तार कर उनका चालान दिया। इसके साथ ही पुलिस ने जिले के अन्य कई थाना क्षेत्रों में भी शराब को लेकर छापामारी की। जिसमें करीब एक दर्जन से अधिक लोग पकड़े गए। उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है।

1130 स्थानों पर होगा होलिका दहन, पुलिस अलर्ट

जासं, कौशांबी : 20 मार्च को जनपद के 1170 स्थानों पर होलिका दहन होगा। इसका ब्यौरा पुलिस प्रशासन से तैयार कर लिया है। शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। होलिका दहन के 97 स्थान अतिसंवेदनशील हैं। इन स्थानों पर पर्व के दिन पुलिस बल तैनात रहेगा।

भाईचारे का पर्व होली को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए पुलिस प्रशासन ने अपनी तरफ से पूरी व्यवस्था कर ली है। शांति व्यवस्था के लिए एसपी प्रदीप कुमार गुप्ता ने क्षेत्रीय पुलिस को निर्देश दिया है। गंवई इलाकों में बन रही महुए की अवैध शराब की धर-पकड़ को भी अभियान चलाया जा रहा है। अति संवेदनशील स्थानों पर शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पीएसी फोर्स भी लगाई जाएगी। प्रदीप कुमार गुप्ता ने बताया कि संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी लेने के लिए संभ्रांत लोगों के साथ बैठक कर उन्हें थाना प्रभारियों का मोबाइल नंबर भी उपलब्ध कराया जा चुका है। जनता से भी अपील है कि वह भी भाईचारे से त्योहार को मनाएं।

731 लोगों को किया गया पाबंद

पुलिस ने अतिसंवेदनशील स्थानों पर गोपनीय जांच कराई गई तो स्पष्ट हुआ कि कई उपद्रवियों से शांति भंग करने की संभावना बनी है। इसके मद्देनजर पुलिस से अब तक 731 लोगों को पाबंद किया है। इसके अलावा अति संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त फोर्स लगाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी