जिले के 20 स्वच्छाग्रही को प्रधानमंत्री करेंगे सम्मानित

स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव को सफाई अभियान को रफ्तार देने के लिए स्वच्छाग्रही तैनात किया गए है। इनके दम पर सफाई व शौचालय को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिले में बेहतर काम करने वाले 20 स्वच्छाग्रहियों को प्रधानमंत्री सम्मानित करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Sep 2019 11:22 PM (IST) Updated:Wed, 18 Sep 2019 06:24 AM (IST)
जिले के 20 स्वच्छाग्रही को प्रधानमंत्री करेंगे सम्मानित
जिले के 20 स्वच्छाग्रही को प्रधानमंत्री करेंगे सम्मानित

जासं, कौशांबी : स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव को सफाई अभियान को रफ्तार देने के लिए स्वच्छाग्रही तैनात किया गए है। इनके दम पर सफाई व शौचालय को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिले में बेहतर काम करने वाले 20 स्वच्छाग्रहियों को प्रधानमंत्री सम्मानित करेंगे।

पूरे देश में वर्ष 2014 में महात्मा गांधी के जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी। इस अभियान की शुरुआत के साथ ही देश में सफाई को लेकर एक अजब जागरूकता आ गई। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सफाई के लिए जागरूक करने की जिम्मेदारी गांव-गांव में तैनात स्वच्छाग्रहियों के जिम्मे थी। प्रधानमंत्री ने बेहतरीन काम करने वाले स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित करने का फैसला किया है। इसके लिए पूरे देश से करीब 10 हजार स्वच्छाग्रही को गुजरात के साबरमती आश्रम में प्रधानमंत्री सम्मानित करेंगे। इस कार्यक्रम में जिले से पांच पुरुष व 15 महिला स्वच्छाग्रही प्रतिभाग करेंगे। इसके लिए स्वच्छाग्रहियों का एक दल 28 सितंबर की सुबह गुजरात के लिए रवाना होगा। ऊनों गांव के स्वच्छाग्रही अनिल पांडेय ने बताया कि प्रधानमंत्री का इतने बड़े कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण मिला है। यह गौरव की बात है, साबरमती आश्रम का संबंध गांधी जी और गांधी जी का संबंध स्वच्छता को लेकर जागरूकता से था। यहां कार्यक्रम का आयोजन करना बड़े हर्ष का विषय है। डीपीआरओ गोपाल जी ओझा ने बताया कि गुजरात जाने के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि जिन स्वच्छाग्रहियों को कार्यक्रम में शामिल होना है, उनकी सूची तैयार हो चुकी है। तय समय पर सभी गुजरात के लिए रवाना होंगे।

chat bot
आपका साथी