ऑन लाइन व्यवस्था फेल, ऑफ लाइन जमा हो रहे आवेदन

कौशांबी । जिले में करीब 600 विद्यालयों में शिक्षक के पद खाली हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Aug 2017 11:19 PM (IST) Updated:Mon, 28 Aug 2017 11:19 PM (IST)
ऑन लाइन व्यवस्था फेल, ऑफ लाइन जमा हो रहे आवेदन
ऑन लाइन व्यवस्था फेल, ऑफ लाइन जमा हो रहे आवेदन

कौशांबी । जिले में करीब 600 विद्यालयों में शिक्षक के पद खाली हैं। इनको भरने लिए जिन विद्यालय में अतिरिक्त शिक्षक हैं। उनको समायोजित किए जाने की प्रक्रिया चल रही है। शिक्षकों के इसके लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन करना था। इसके लिए 31 अगस्त तक की समय सीमा निर्धारित की गई है। ऑनलाइन आवेदन के लिए विभागीय वेब साइड नहीं खुली। जिसके कारण शिक्षकों को अब ऑफलाइन आवेदन देना पड़ा रहा है। इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में सोमवार को पूरे दिन शिक्षक आवेदन करते रहे हैं।

परिषदीय विद्यालय में तैनात शिक्षकों की संख्या छात्रों के सापेक्ष हो। इसके लिए शिक्षकों को एक विद्यालय से दूसरे विद्यालय में स्थानांतरित किया जाना है। इस प्रक्रिया को करने से पूर्व शिक्षकों की राय ली जानी थी कि वह किसी विद्यालय में जाना चाहते हैं। विभाग की ओर से व्यवस्था की गई थी कि शिक्षक ऑनलाइन तरीके से आवेदन करते हुए जिन विद्यालय में जाना चाहते है वहां की जानकारी दें, लेकिन कौशांबी की विभागीय साइट नहीं खुल रही। इस समस्या को देखते हुए बीएसए ने शिक्षकों से ऑफ लाइन आवेदन मांगा है। सोमवार को शिक्षकों ने इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में आवेदन किया।

समायोजन के लिए खास-खास

- जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के आकंड़ों के अनुसार प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक पद के लिए 148, सहायक अध्यापक के लिए 248 व माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक के लिए 84 और सहायक के लिए 140 शिक्षकों का समायोजन होना है।

chat bot
आपका साथी