प्रेरणा एप के जरिए स्कूलों का निरीक्षण करेंगे अफसर

परिषदीय शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए शासन प्रेरणा एप को लागू कर दिया गया है। इसके जरिए जहां शिक्षक अपनी उपस्थित दर्ज कराएंगे। वहीं अधिकारी ऑनलाइन स्कूलों का निरीक्षण भी करेंगे। डीएम ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह एक माह में पांच स्कूलों का निरीक्षण कर प्रेरणा एप पर रिपोर्ट देंगे। शनिवार को जिला समन्वयक एमडीएम ने अधिकारियों को प्रेरणा एप का प्रशिक्षण दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Nov 2019 10:47 PM (IST) Updated:Sat, 02 Nov 2019 10:47 PM (IST)
प्रेरणा एप के जरिए स्कूलों का निरीक्षण करेंगे अफसर
प्रेरणा एप के जरिए स्कूलों का निरीक्षण करेंगे अफसर

जासं, कौशांबी : परिषदीय शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए शासन प्रेरणा एप को लागू कर दिया गया है। इसके जरिए जहां शिक्षक अपनी उपस्थित दर्ज कराएंगे। वहीं अधिकारी ऑनलाइन स्कूलों का निरीक्षण भी करेंगे। डीएम ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह एक माह में पांच स्कूलों का निरीक्षण कर प्रेरणा एप पर रिपोर्ट देंगे। शनिवार को जिला समन्वयक एमडीएम ने अधिकारियों को प्रेरणा एप का प्रशिक्षण दिया।

जिले में प्रेरणा एप पूरी तरह से लागू कर दिया गया है। शिक्षा विभाग के साथ ही अन्य अधिकारी स्कूलों का निरीक्षण करते हैं। इन अधिकारियों को प्रेरणा एप पर ही अपनी रिपोर्ट देनी है। ऐसे में जिला समन्वयक पंकज ने शनिवार को सीडीओ इंद्रसेन सिंह, सीएमओ डॉ. पीएन चतुर्वेदी, डीपीओ सुरेश कुमार गुप्ता, डीपीआरओ गोपाल जी ओझा, अधिशासी अभियंता विद्युत अंकित कुमार, पीडी लक्ष्मण प्रसाद, डीडीओ विजय कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर कुमार समेत 12 जिला स्तरीय अधिकारियों व आठ-आठ खंड विकास स्तर के अधिकारियों को प्रेरण एप के संबंध में जानकारी दी। जिला समन्वयक ने बताया कि यह सभी अधिकारी स्कूलों के निरीक्षण के साथ ही अन्य गतिविधियों में शामिल होते हैं। ऐसे में इनके मोबाइल पर प्रेरणा एप अपलोड करते हुए इसके संचालन से जुड़ी जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया कि अब सभी अधिकारी निरीक्षण के दौरान अपनी सेल्फी एप में डालेंगे और अपनी रिपोर्ट भी तुरंत आनलाइन करेंगे।

chat bot
आपका साथी