अंतिम दिन 17 उम्मीदवारों ने किया नामांकन

जागरण संवाददाता कौशांबी लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन के अंतिम दिन कांग्रेस प्रत्याशी गिरीश पासी समेत कुल 17 उम्मीदवारों ने नामांकन किए। नामांकन करने वालों में दो महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं। इसके अलावा एक उम्मीदवार ने कुंडा विधानसभा क्षेत्र से भी नामांकन किया है। इस तरह देखा जाए तो 10 अप्रैल से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया में अब तक कुल 22 लोगों ने नामांकन किया है। नामांकन करने वालों में स्नातकोत्तर से लेकर अनपढ़ तक शामिल हैं। उम्मीदवारों में एक तरफ तो कई करोड़पति हैं तो दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी उम्मीदवार हैं जिनके पास संपत्ति के नाम पर कुछ नहीं है। किसी के पास लग्जरी वाहन है तो किसी के पास चलाने के लिए केवल साइकिल ही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 11:19 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2019 06:34 AM (IST)
अंतिम दिन 17 उम्मीदवारों ने किया नामांकन
अंतिम दिन 17 उम्मीदवारों ने किया नामांकन

जागरण संवाददाता, कौशांबी : लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन के अंतिम दिन कांग्रेस प्रत्याशी गिरीश पासी समेत कुल 17 उम्मीदवारों ने नामांकन किए। नामांकन करने वालों में दो महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं। इसके अलावा एक उम्मीदवार ने कुंडा विधानसभा क्षेत्र से भी नामांकन किया है। इस तरह देखा जाए तो 10 अप्रैल से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया में अब तक कुल 22 लोगों ने नामांकन किया है। नामांकन करने वालों में स्नातकोत्तर से लेकर अनपढ़ तक शामिल हैं। उम्मीदवारों में एक तरफ तो कई करोड़पति हैं तो दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी उम्मीदवार हैं जिनके पास संपत्ति के नाम पर कुछ नहीं है। किसी के पास लग्जरी वाहन है तो किसी के पास चलाने के लिए केवल साइकिल ही है।

नामांकन के अंतिम दिन गुरुवार को परिसर में सुबह से ही प्रत्याशी व उनके प्रस्तावक जमे रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा को एक-एक उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र सौंपा। उम्मीदवारों की संख्या अधिक होने के कारण नामांकन हाल में जो भी उम्मीदवार निर्धारित समय तक पहुंच गए सभी ने एक-एक करके अपना नामांकन पत्र भरा। मौके पर सामान्य प्रेक्षक मानसी निम्भल भी मौजूद रहीं। गुरुवार के दिन नामांकन में प्रतापगढ़ के कुंडा विधानसभा क्षेत्र से एक प्रत्याशी ने भी निर्दल के रूप में नामांकन पत्र भरा है। जबकि दो महिला प्रत्याशियों ने भी नामांकन पत्र दाखिल किया है। इस तरह से कुल नामांकन करने वाले प्रत्याशियों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उम्मीदवार गिरीश चंद्र पासी ने नामांकन पत्र भरा है। गिरीश के पास 45,000 रुपये नकद व पत्नी के पास 37,000 रुपये हैं। पार्टनरशिप में उनके पास कंपनी भी है। पति व पत्नी के पास लाखों रुपये एलआइसी है । वाहन के रूप में गिरीश के पास स्कार्पियो व पत्नी के पास दो डम्फर है। पति पत्नी के पास 20 बीघे जमीन भी है। लाखों रुपये चल-अचल संपत्ति के मालिक भी हैं। कांग्रेस प्रत्याशी की शिक्षा इंटरमीडिएट तक ही है। गिरीश के खिलाफ विभिन्न अदालतों में कई आपराधिक अभियोग भी लंबित हैं।

------

नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 अप्रैल

नामंकन पत्रों की संवीक्षा यानी जांच 20 अप्रैल को होगी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 22 अप्रैल रखी गई है। कौशांबी संसदीय सीट पर मतदान छह मई को होगा। मतों की गणना 23 मई को होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान कराने के लिए जनपद को नौ जोन व 86 सेक्टर में बांटा गया है। मतदान कराने के लिए जिले में 1213 पोलिग बूथ बनाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी