नगर पालिका सिराथू में सीवर लाइन का अभाव

नगर पंचायत सिराथू में जल निकासी के लिए व्यापक इंतजाम नहीं हैं। इस कारण लोगों के घरों का गंदा पानी व बारिश का पानी नहीं निकल पाता। कस्बे के अंदर के तालाब भी बारिश में लबालब भर जाते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Sep 2020 11:14 PM (IST) Updated:Tue, 08 Sep 2020 11:14 PM (IST)
नगर पालिका सिराथू में सीवर लाइन का अभाव
नगर पालिका सिराथू में सीवर लाइन का अभाव

नगर पंचायत सिराथू में जल निकासी के लिए व्यापक इंतजाम नहीं हैं। इस कारण लोगों के घरों का गंदा पानी व बारिश का पानी नहीं निकल पाता। कस्बे के अंदर के तालाब भी बारिश में लबालब भर जाते हैं। इसके बाद पानी रास्तों में भरने लगता है जो समस्या का कारण होता है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए लोगों ने सीवर लाइन बिछाने की मांग की है मगर ध्यान नहीं दिया जा रहा।

सिराथू नगर पंचायत को हाल ही में शासन ने नगर पालिका का दर्जा दिया है। कस्बे के साथ नगर पालिका में जोड़े गए गांवों का भी विकास होगा। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का गृह नगर होने के चलते नगर के विकास का खाका तेजी के साथ तैयार हो रहा है। इसमें कस्बे की मुख्य समस्या जल निकासी भी शामिल है। कस्बे के सुतेंद्र पांडेय, लक्ष्मी प्रसाद व दीपक का कहना है कि तालाबों पर अतिक्रमण होने से उनका क्षेत्रफल काफी कम हो गया है। जल निकासी की बेहतर सुविधा न होने के कारण बारिश के दिनों में जल भराव की समस्या भी होती है। इससे कस्बा वासियों को परेशानी होती है। लोगों ने सीवर लाइन बिछाने की मांग की है।

जल निकासी की व्यवस्था ना होने की वजह से बारिश का पानी रास्ते में भर जाता है। गंदा पानी भरा होने के चलते मोहल्ले में संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है।

- नोखेलाल यादव, नया नगर नगर पंचायत के अधिकांश तालाबों पर लोगों ने अतिक्रमण कर निर्माण करा लिया है। तालाबों का अस्तित्व खत्म होने को है। दूषित जल निकासी के लिए सीवर लाइन न होने की वजह से जलभराव की समस्या बनी रहती है।

- पूरनचंद कश्यप, परसी पार

मोहल्ले की जल निकासी के लिए नाली तो बनी है मगर खुला होने के कारण कचरा जाने से अक्सर नाली चोक हो जाती है। सफाई न होने से यह समस्या का कारण बना है।

- रामलाल मौर्या, हौलीपर

नगर पालिका का दर्जा मिलने के बाद भी अब तक विकास कार्य उस रफ्तार से शुरू नहीं हुआ जैसी उम्मीद थी। जल निकासी की बेहतर सुविधा मिले, इसकी मांग अधिकारियों से की जा रही है। डिप्टी सीएम का क्षेत्र होने के कारण उन्हें भी पत्र भेजा गया है ताकि विकास में लापरवाही न हो सके।

- कमलेश कुमार पांडेय, शिवालापर नगर पालिका का दर्जा मिलने के बाद विकास कार्य की रूपरेखा तैयार की जा रही। कस्बे में जल निकासी की समस्या के लिए सीवर लाइन बनाने का प्रस्ताव भी जल्द शासन को भेजा जाएगा।

- मनीष वर्मा, अधिशासी अधिकारी

chat bot
आपका साथी