कसेंदा के धोबाही तालाब में सालभर रहता है पानी

संसू, कसेंदा : गंगा व यमुना के बीच बसे कौशांबी का भू जल स्तर काफी गिर गया है। इससे गर्मी के दिनों मे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jun 2018 08:03 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jun 2018 08:03 PM (IST)
कसेंदा के धोबाही तालाब में सालभर रहता है पानी
कसेंदा के धोबाही तालाब में सालभर रहता है पानी

संसू, कसेंदा : गंगा व यमुना के बीच बसे कौशांबी का भू जल स्तर काफी गिर गया है। इससे गर्मी के दिनों में गांव के कुएं व अधिकतर तालाब भी सूख गए हैं, लेकिन तहसील क्षेत्र का कसेंदा गांव के धोबाही तालाब में पूरे साल पानी रहता है। ये तालाब जहां ग्रामीणों की जरूरतें पूरी कर रहा है। वहीं मवेशी व पशु-पक्षी अपनी प्यास बुझाते हैं। लोगों को ऐसे तालाबों का शुक्रिया अदा करना चाहिए।

अच्छी बारिश होने से तालाबों व कुओं में पूरे साल पानी रहता है। तालाब व कुएं के पानी से लोग अपनी जरूरतों को पूरा करते थे, लेकिन अब समय बदल गया है। पर्याप्त बारिश न होने से जिले का भूजल स्तर काफी गिर गया गया। कुएं पूरी तरह से सूख गए हैं। पानी के लिए गांवों में मारामारी है। कुछ तालाबों से अब भी पानी की उम्मीद है। कसेंदा गांव स्थित धोबाही तालाब इन दिनों पानी से लबालब है। ग्रामीणों की माने तो इस तालाब में पूरे साल पानी रहता है। इसी से पशु- पक्षी अपनी प्यास बुझाते है। इस तालाब से गांव के लोगों को काफी लगाव है। बारिश के पानी को तालाब में पूरी तरह से संचय करते हैं। एक दशक पूर्व तालाब की हुई थी खोदाई

ग्रामीणों की पहल पर एक दशक पूर्व तालाब की खोदाई कराई गई थी। तालाब के चारों ओर मोटी मेड बनाई गई है। इसके अलावा बारिश का पानी तालाब तक पहुंचने के लिए नाली बनाई गई है। बारिश का पूरा पानी तालाब तक पहुंचता है। यही वजह है कि साल भर तालाब में पानी रहता है और पशु - पक्षी अपनी प्यास बुझाते हैं। ग्रामीणों के बोल

तालाबों को अतिक्रमण से मुक्त कराकर उन्हें गहरा कराने के लिए सरकार अभियान चला रही है। इसमें सभी लोगों को सहयोग करना चाहिए।

- संजय

भूजल स्तर गिरने से वर्ष 2010 में भूगर्भ विभाग ने चायल विकास खंड को डार्कजोन घोषित किया है। तालाब मुक्त कराने तहसीलदार से शिकायत की।

- महेश यादव

तालाबों से जहां पानी कि जरूरत पूरी होती है वहीं पशु पक्षी अपनी प्यास बुझाते हैं। गर्मी के दिनों में धोबाही तालाब के पानी से जरूरतें पूरी हो रही है।

- संतोष

धोबाही तालाब में काफी गहरा है। गांव के लोग मिलकर बारिश के पानी को तालाब तक पहुंचाते हैं। यही वजह है कि तालाब में पूरे साल पानी रहता है।

- राजकुमार

chat bot
आपका साथी