Power Cut: गांवों में दिन में चार घंटे हो रही कटौती, तो शहर में भी रुला रही बिजली; पीने के पानी के लिए भी पड़ रहा भटकना

नगर पालिका परिषद मंझनपुर क्षेत्र के कोर्रों रोड पर रविवार को केबल में आग लग गई थी। इसकी वजह से कोर्रों के साथ ही सिराथू रोड के सैकड़ों घरों की बत्ती गुल हो गई थी। स्थानीय लोगों का कहना है कि रातभर बिजली नहीं आई। सुबह तक आपूर्ति बहाल न होने के कारण पानी का भी संकट झेलना पड़ा। बहुत से लोगों ने बाजार से पानी मंगाकर जरूरतें पूरी कीं।

By raj k. srivastava Edited By: Riya Pandey Publish:Tue, 02 Apr 2024 08:54 PM (IST) Updated:Tue, 02 Apr 2024 08:54 PM (IST)
Power Cut: गांवों में दिन में चार घंटे हो रही कटौती, तो शहर में भी रुला रही बिजली; पीने के पानी के लिए भी पड़ रहा भटकना
सुबह-शाम बिजली आपूर्ति बाधित होने से लोगों का बुरा हाल

जागरण संवाददाता, कौशांबी। गर्मी बढ़ने के साथ बिजली पर भी लोड बढ़ने लगा है। कहीं शार्ट सर्किट होने से एरियल केबल बंच (एबीसी) में आग लगने से जल जाती है तो कहीं हवा के तेज झोंके के कारण तार टूटकर गिर जाते हैं। शार्ट सर्किट होने के कारण किसानों की तैयार फसलें भी आग की चपेट में आकर राख हो रही हैं।

इसके मद्देनजर विभागीय अधिकारियों के निर्णय पर ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक बिजली कटौती की जा रही है। वहीं, शहरी क्षेत्र में सुबह-शाम आपूर्ति बाधित होने से लोगों को पीने के पानी के लिए भटकना पड़ रहा है।

नगर पालिका परिषद मंझनपुर क्षेत्र के कोर्रों रोड पर रविवार को केबल में आग लग गई थी। इसकी वजह से कोर्रों के साथ ही सिराथू रोड के सैकड़ों घरों की बत्ती गुल हो गई थी। स्थानीय लोगों का कहना है कि रातभर बिजली नहीं आई। सुबह तक आपूर्ति बहाल न होने के कारण पानी का भी संकट झेलना पड़ा। बहुत से लोगों ने बाजार से पानी मंगाकर अपनी जरूरतें पूरी कीं। विभागीय कर्मचारियों ने केबल बदलकर आपूर्ति बहाल कराई।

सोमवार की सुबह सिराथू रोड पर ट्रक सड़क किनारे पोल में घुस गया। इससे केबल टूट गई। लिहाजा, कोतवाली के समीप लगे 400 केवीए के ट्रांसफार्मर की आपूर्ति ठप कराकर केबल दुरुस्त कराई गई। इससे कोर्रों रोड पर भी आपूर्ति बाधित रही और लोगों को पानी का संकट झेलना पड़ा। दोपहर में आपूर्ति बहाल हो सकी।

मंगलवार की सुबह भी बिजली गुल हो गई तो नौ-10 बजे आई। लोगों का कहना है कि तीन-चार दिनों से सुबह-शाम उस समय बिजली कटती है, जब पानी सप्लाई का समय होता है। इससे परेशानी झेलनी पड़ती है।

बोले लोग

गर्मी शुरू होने के साथ बिजली की समस्या बढ़ गई है। सुबह-शाम बिजली गायब होने से पीने के पानी का संकट भी हो जाता है।

- अनिल कुमार, कोर्रों रोड

बिजली की समस्या विकराल होती जा रही है। गर्मी के मौसम की शुरुआत में यह हाल है तो मई-जून में क्या स्थिति होगी।

- शिवम विश्वकर्मा, सिराथू रोड।

<br>

ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक बिजली कटौती इसलिए की जा रही है क्योंकि हवा चलने के कारण तार के टूटने अथवा आपस में टकराने से शार्ट सर्किट हो रहा है और फसलों में आग लगने का डर रहता है। दो दिन कोर्रों और सिराथू रोड पर बिजली की समस्या इसलिए हुई क्योंकि केबल में आग लग गई थी और ट्रक पोल से टकरा गया था। बाकी आपूर्ति सामान्य है।

- चंद्रिका मौर्य, अवर अभियंता मंझनपुर उपकेंद्र।

chat bot
आपका साथी