जल संरक्षण से डार्कजोन के हालात बदलने की कवायद

पानी जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। इस पानी की कमी के कारण सिराथू ब्लाक डार्कजोन में शामिल है। इससे निजात के लिए जरूरी है कि सिराथू में जल संचय की योजना को बढ़ावा दिया जाए। सरकारी प्रयासों के साथ ही निजी क्षेत्र की सहभागिता से जल्द सुधार की संभावना है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 10:44 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 10:44 PM (IST)
जल संरक्षण से डार्कजोन के हालात बदलने की कवायद
जल संरक्षण से डार्कजोन के हालात बदलने की कवायद

नारा : पानी जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। इस पानी की कमी के कारण सिराथू ब्लाक डार्कजोन में शामिल है। इससे निजात के लिए जरूरी है कि सिराथू में जल संचय की योजना को बढ़ावा दिया जाए। सरकारी प्रयासों के साथ ही निजी क्षेत्र की सहभागिता से जल्द सुधार की संभावना है।

सिराथू ब्लाक डार्क जोन में शामिल है। जल संरक्षण के बाद ही यहां की हालत में सुधार हो सकता है। मनरेगा योजना से सिराथू ब्लाक क्षेत्र की तस्वीर बदलने का प्रयास किया जा रहा है। बीते वर्ष 90 तालाबों की खोदाई कराई गई थी। इसके साथ ही ससुर खदेरी नदी में लघु सिचाई विभाग ने रामपुर धमावां, बसोहनी, बिछौरा, शमसाबाद, बारातफारी आदि गांव में छह चेकडैम का निर्माण कराया है। ब्लाक क्षेत्र की 78 ग्राम पंचायतों में इस वर्ष 82 तालाब खोदाई का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके अलावा 112 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में रिचार्ज पिट का निर्माण होना है। ब्लाक क्षेत्र के 25 सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है। अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि ब्लाक क्षेत्र में तालाब खोदाई का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। पानी के बचाव के लिए हर तरह के प्रयास हो रहे हैं। इसके लिए आम लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है।

-----

पूरे साल लबालब रहता है पानी

विकास खंड सिराथू के नारा गांव में गभिया तालाब हर मौसम में पानी से लबालब रहता है। करीब साढे चार बीघे के इस तालाब में बारिश का पानी जमा होता है। यह पानी तालाब से ओवर फ्लो होकर नाले के माध्यम से बाहर चला जाता है। यदि तालाब के चारों ओर सोख्ता गड्ढे का निर्माण कर दिया जाए तो पानी बहने के बजाय सीधे धरती की कोख में पहुंच जाएगा। यह पानी वाटर लेवल बनाने में महत्वपूर्ण होगा।

-----

पानी बचाए बिना कल्याण नहीं हो सकता। आज हमारा ब्लाक डार्क जोन में है, लेकिन यही हाल रहा तो धरती का पानी की खत्म हो जाएगा। फिर क्या होगा। इस लिए आज कल के लिए बचत करें।

- टिकू मिश्रा

----

पानी बचाने के लिए जो प्रयास हो रहे हैं। उनको लेकर हम सब को आगे आना चाहिए। सरकार के थोड़े प्रयास में हम सहभागिता कर उसके और प्रभावशाली बना सकते हैं।

- रामबाबू सिंह

----

जगह-जगह चेकडैम बनाया गया है, लेकिन इनमें पानी नहीं रुकता। इस प्रकार की योजना को लेकर स्थानीय लोगों को विरोध करना चाहिए। जिससे जो धरातल में काम हो उसका असर दिखे।

- कमलेश

-----

हमारा गभिरा तालाब पानी बचाने का एक बेहतर विकल्प है। इसी प्रकार के हर गांव में तालाब हैं। जरूरी है कि वहां तक बारिश का पानी पहुंचे और रुके। अपने आप ही वाटर लेवल बढ़ जाएगा।

- नीरज कुमार

chat bot
आपका साथी