ड्रम सीडर से धान की बोआई में आसानी

संसू, कसेंदा : कृषि कार्य को आसान बनाने के लिए कृषि वैज्ञानिक नई तकनीकी लाए हैं। ड्रम सीडर के जरिए किसान आसानी से धान की बुवाई कर रहे हैं। इससे लागत कम आती है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Jul 2018 07:39 PM (IST) Updated:Wed, 18 Jul 2018 07:39 PM (IST)
ड्रम सीडर से धान की बोआई में आसानी
ड्रम सीडर से धान की बोआई में आसानी

संसू, कसेंदा : कृषि कार्य को आसान बनाने के लिए कृषि वैज्ञानिक नई तकनीकी लाए हैं। ड्रम सीडर के जरिए किसान आसानी से धान की बुवाई कर रहे हैं। इससे लागत कम आती है। साथ ही धन की बोआई भी लाइन से हो जाती है।

चायल क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक गांवों के किसान इस बार धान की रोपाई न करके। ड्रम सीडर के जरिए उसकी बुवाई कर रहे हैं। कसेंदा गांव के जितेंद्र ¨सह, रामबाबू, अशोक व बच्चालाल यादव आदि किसान का कहना है कि ड्रम सीडर से धान की बुआई लाइन से हो जाती है और इसमें मजदूरों की झंझट नहीं होती। कम खर्च में उपज भी अच्छी होती है। वह इस तरीके को अपना कर बेहतर समझ रहे हैं। धान की फसल को चट कर रहे हैं कीड़े

जासं, कौशांबी : किसानों ने नलकूप से खेतों में पानी भरकर धान की रोपाई तो कर दी है, लेकिन बारिश न होने की वजह से धान की खेत सूख गए हैं। खेत में पानी न होने धान की फसल को कीड़े काट रहे हैं। सिराथू विकास क्षेत्र के गो¨वदपुर गांव निवासी किसान गप्फार अहमद, मान¨सह, समीम अहमद का कहना कहना है कि इस समय के लिए पानी की जरूरत है न तो नहर में पानी आ रहा है और ना ही रोस्टर के मुताबिक बिजली मिल रही है। जिसकी वजह से धान की फसल सूख रही है। इसकी शिकायत बिजली विभाग ¨सचाई खंड में रखी गई थी इसके बाद ध्यान नहीं दिया गया।

chat bot
आपका साथी