कड़ा में शीतला के दरबार में उमड़ी भीड़

संसू, कड़ा : नवरात्रि के पांचवे दिन कड़ा धाम में भक्तों की भीड़ सुबह से ही जुटने लगी जो कि दोपहर तक और

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Mar 2018 08:58 PM (IST) Updated:Thu, 22 Mar 2018 08:58 PM (IST)
कड़ा में शीतला के दरबार में उमड़ी भीड़
कड़ा में शीतला के दरबार में उमड़ी भीड़

संसू, कड़ा : नवरात्रि के पांचवे दिन कड़ा धाम में भक्तों की भीड़ सुबह से ही जुटने लगी जो कि दोपहर तक और अधिक हो गई। मां की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालु बेकरार रहे। देर शाम तक पहुंचने का सिलसिला जारी रहा।

गुरुवार की सुबह से ही श्रद्धालुओं का रेला 51वीं शक्तिपीठ मां शीतला धाम कड़ा में पहुंचने लगा। लोगों ने गंगा घाटों में स्नान किया और इसके बाद मां के दरबार में पहुंचकर नारियल, चुनरी व झंडा अíपत किए। यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। पहुंचे भक्तों ने मां से मन्नतें मांगी, जिनकी भक्तों ने मुरादें पूरी हो गई उनने पर भंडारा तथा घंटा चढ़ाई। कुछ लोगों ने मन्नत पूरी होने पर जलाहरी भरवाई। मन्नत के अनुसार कोई गंगा जल से तो किसी ने दूध से मां के दरबार में बने कुंड को भरवाया। इस दौरान कई जनपद तथा कई प्रांतों के श्रद्धालु पहुंचते हैं।

भैरों नाथ के दर्शन के बिना नहीं मिलता मां का आशीर्वाद

शक्तिपीठ मां शीतला धाम के पश्चिम में भैरों नाथ का मंदिर स्थित है। मान्यता है कि मां के दर्शन के बाद भैरों बाबा का दर्शन करने से मां की कृपा बनी रहती है। भैरों नाथ मंदिर में पहुंचने वाले श्रद्धालु सरसों के तेल में ¨सदूर मिलाकर लगाते हैं। जिसके बाद प्रसाद चढ़ाया जाता है। यहां भैंरों नाथ के दरबार में मत्था टेकने से प्रेत बाधा तथा अन्य भव बाधाओं से मुक्ति मिलती है।

पांचवें दिन पूजी गई स्कंद माता

चैत्र शुक्ल पक्ष की नवरात्रि के पांचवे दिन स्कंद माता की विधि विधान से पूजा की गई। क्षेत्र में स्थित अन्य मंदिरों तथा देवी स्थानों पर श्रद्धालुओं ने पूजा पाठ की कहीं कन्याओं का भोज हुआ तो कहीं लोगों ने नारियल व चुनरी चढ़ाई। जिससे पूरे इलाके का माहौल भक्तिमय रहा।

chat bot
आपका साथी