अंधविश्वास, चमत्कार व जादू विज्ञान पर आधारित

चमत्कार में छिपे विज्ञान की जानकारी देकर विज्ञान क्लब इन दिनों अंधविश्वास को दूर करने के लिए अभियान चला रहा है। शनिवार को नेवादा विकास खंड के राजकीय हाई स्कूल परिसर मिश्रपुर डहिया में विज्ञान क्लब ने छात्रों को छिपे विज्ञान के प्रति जागरूक किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Nov 2019 11:10 PM (IST) Updated:Sat, 30 Nov 2019 11:10 PM (IST)
अंधविश्वास, चमत्कार व जादू विज्ञान पर आधारित
अंधविश्वास, चमत्कार व जादू विज्ञान पर आधारित

जासं, कौशांबी : चमत्कार में छिपे विज्ञान की जानकारी देकर विज्ञान क्लब इन दिनों अंधविश्वास को दूर करने के लिए अभियान चला रहा है। शनिवार को नेवादा विकास खंड के राजकीय हाई स्कूल परिसर मिश्रपुर डहिया में विज्ञान क्लब ने छात्रों को छिपे विज्ञान के प्रति जागरूक किया।

विज्ञान संचारक संजय प्रजापति ने बताया कि समाज में दिखाई देने वाले चमत्कार व जादू विज्ञान पर आधारित होते हैं। समाज में तथाकथित लोग हमें मूर्ख बनाकर ठगते रहते हैं। उन्होंने विभिन्न चमत्कारों को प्रदर्शित करते हुये उनके पीछे छिपे विज्ञान के सिद्धांत को बताया। रस्सी काटकर पुन: जोड़ना, जग से पानी गायब कर देना, हवा में हाथ हिलाकर वस्तुए प्राप्त करना, खौलते तेल में अंगुली डालना, अग्नि स्नान करना, खाली डिब्बे से माला निकालना, सिर पर आग जलाकर चाय बनाना, शरीर पर भारी वजन रखना, छन्नी से पानी का न गिरना, चावल में शनि पकड़ना, जीभ में त्रिशूल आर-पार करना आदि चमत्कारों का प्रदर्शन करके उसके वैज्ञानिक कारण को भी प्रतिभागियों को बताया। विज्ञान संचारक आयुष साहू ने कहा कि विज्ञान सत्य पर आधारित है। अंधविश्वास व समाजिक कुरितियों को दूर करने के लिए हमारे अंदर वैज्ञानिक सोच उत्पन्न होना चाहिए। विज्ञान क्लब के जिला समन्वयक वसीम अहमद ने कार्यक्रम के उद्देश्य को बताते हुये कहा कि समाज को चमत्कार के नाम पर ठगा जा रहा है। कार्यक्रम के माध्यम से जन सामान्य को झाड़ फूंक, टोना टोटका एवं अंधविश्वासों से मुक्ति दिलाने का प्रयास है। इस दौरान विद्यार्थियों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में एडीओ सहकारिता स्मिता जयसवाल, प्रधानाचार्या अंजू सिन्हा, रोहिणी दत्त मिश्रा, डॉ. दिनेश चंद्र मिश्रा, मदन मोहन शुक्ला, गुलाब सिंह, विक्रम वर्मा, संजय सिंह, विजय सिंह, प्रतिमा कुमारी, सीमा मौर्या, आरती, दीप्ति सिंह, रमेश कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी