पहली पाली में 321 व दूसरी में 237 परीक्षार्थी अनुपस्थित

बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन शुक्रवार को जिले के छह परीक्षा केंद्रों में हुआ। इस दौरान कहीं से अप्रिय घटना की जानकारी नहीं मिली। दो पालियों में आयोजित हुई इस परीक्षा में कोविड नियमों का पालन किया गया। स्थानीय पुलिस के साथ ही अधिकारियों की सख्ती परीक्षा केंद्र में देखने को मिली। पेपर लीक होने जैसे मामलों पर अंकुश लगाने के लिए पूरी सतर्कता बरती गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 10:46 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 10:46 PM (IST)
पहली पाली में 321 व दूसरी में 237 परीक्षार्थी अनुपस्थित
पहली पाली में 321 व दूसरी में 237 परीक्षार्थी अनुपस्थित

जासं, कौशांबी : बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन शुक्रवार को जिले के छह परीक्षा केंद्रों में हुआ। इस दौरान कहीं से अप्रिय घटना की जानकारी नहीं मिली। दो पालियों में आयोजित हुई इस परीक्षा में कोविड नियमों का पालन किया गया। स्थानीय पुलिस के साथ ही अधिकारियों की सख्ती परीक्षा केंद्र में देखने को मिली। पेपर लीक होने जैसे मामलों पर अंकुश लगाने के लिए पूरी सतर्कता बरती गई।

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021-23 में प्रवेश के लिए जिले में महेश्वरी प्रसाद इंटर कालेज आलमचंद, महगांव इंटर कालेज महगांव, भवंस मेहता महाविद्यालय, हुबलाल इंटर कालेज भरवारी, श्री दुर्गा देवी इंटर कालेज ओसा व जवाहरलाल नेहरू इंटर कालेज सरसवां को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। इन परीक्षा केंद्रों में परीक्षा के लिए पंजीकृत 2660 परीक्षार्थियों ने दो पालियों में परीक्षाएं दी। पहली पाली की परीक्षा सुबह नो से 12 बजे तक व दूसरी पाली की परीक्षा दो बजे से शाम पांच बजे के मध्य हुई। इस परीक्षा में किसी प्रकार के अनुचित साधन का प्रयोग करते कोई नहीं पकड़ा गया। परीक्षा की सुचिता को बनाए रखने के लिए हर विद्यालय में अलग अलग अधिकारियों को केंद्र प्रभारी की जिम्मेदारी दी गई थी। साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में एसडीएम को तैनात किया गया था। सुरक्षा के लिए स्थानीय पुलिस के साथ ही अन्य थानों की फोर्स तैनात की गई। सुबह आठ बजे से ही परीक्षार्थी केंद्र में पहुंचने लगे थे। उनकी थर्मल स्क्रीनिग की गई। इसके बाद सभी को कोविड से बचाव के लिए सैनिटाइजर व फेस कवर हेलमेट दिया गया। परीक्षा कक्ष में दो-दो सीसीटीवी व वाइस रिकार्डर लगा था। परीक्षा के दौरान हर छात्र पर नजर रखी जा रही थी। जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्र ने बताया कि परीक्षा के दौरान अनुचित साधन का प्रयोग करते कोई भी परीक्षार्थी नहीं मिला। परीक्षा की नोडल अधिकारी रही भवंस मेहता महाविद्यालय की प्राचार्य रुबी सिंह ने बताया परीक्षा में 2660 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। पंजीकृत परीक्षार्थियों को दो पाली में अलग-अलग विषयों की परीक्षा देना था। प्रथम पाली में 2339 व द्वितीय पाली में 2423 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है। श्री दुर्गा देवी इंटर कालेज ओसा के प्रधनाचार्य चुन्नीलाल ने बताया कि बीए प्रवेश परीक्षा के लिए दोनों पालियों में 500 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें 49 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुए। आज होगी प्रशिक्षित स्नातक परीक्षा

जासं, कौशांबी : प्रशिक्षित स्नातक परीक्षा सात व आठ अगस्त को होगी। इस परीक्षा के लिए भवंस मेहता महाविद्यालय भरवारी, श्री दुर्गा देवी इंटर कालेज ओसा व करारी इंटर कालेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्र ने बताया कि परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए हर केंद्र में सुरक्षा के व्यापक इन्तजाम किए गए है। इस परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न होने पाए। इसके लिए प्रदेश स्तर पर एसटीएम निगरानी रखे हुए है। इसके साथ ही स्थानीय पुलिस व अधिकारी पूरी सतर्कता के साथ तैनात होंगे।

chat bot
आपका साथी