संपूर्ण समाधान दिवस में आईं 196 शिकायतें, मात्र 13 का त्वरित निस्तारण

जिले के तीनों तहसीलों में शनिवार को होने वाले संपूर्ण समाधान दिवस कुल 196 में 13 शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी सुजीत कुमार व पुलिस अधीक्षक राधेश्याम समेत सिराथू एसडीएम प्रखर उत्तम ने सिराथू तहसील में जन शिकायतों का निस्तारण किया। बचे हुए शिकायती पत्रों के शीघ्र निस्तारण के भी निर्देश दिए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 11:19 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 11:19 PM (IST)
संपूर्ण समाधान दिवस में आईं 196 शिकायतें, मात्र 13 का त्वरित निस्तारण
संपूर्ण समाधान दिवस में आईं 196 शिकायतें, मात्र 13 का त्वरित निस्तारण

कौशांबी। जिले के तीनों तहसीलों में शनिवार को होने वाले संपूर्ण समाधान दिवस कुल 196 में 13 शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी सुजीत कुमार व पुलिस अधीक्षक राधेश्याम समेत सिराथू एसडीएम प्रखर उत्तम ने सिराथू तहसील में जन शिकायतों का निस्तारण किया। बचे हुए शिकायती पत्रों के शीघ्र निस्तारण के भी निर्देश दिए गए।

मंझनपुर तहसील में भूमि, पुलिस, नाली, खड़ंजा, पेयजल आदि संबंधी कुल 31 शिकायती पत्र आए। जनसुनवाई कर रहे एसडीएम राजेश कुमार श्रीवास्तव व सीओ केजी सिंह ने कुल एक शिकायती पत्र का त्वरित निस्तारण किया। शेष शिकायती पत्रों को संबंधित कर्मचारियों व अफसरों को सौंपते हुए शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए।

सिराथू तहसील में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया। इस दौरान कुल 134 शिकायती पत्र आए। इनमें सात त्वरित निस्तारण कराया गया। शिकायती पत्रों में भूमि विवाद, सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे, प्रधानमंत्री आवास, प्रधान द्वारा मनमानी करने, पेयजल, पुलिस, बिजली से संबंधित मामले रहे। सिराथू विकास खंड के मधवामई गांव के बेनी प्रसाद ने दर्जनों ग्रामीणों के साथ प्रार्थना पत्र देकर अधिकारियों को बताया कि गांव में महिला ग्राम प्रधान के बेटे बिना खुली बैठक कराए ही मनमाने तरीके से आवास के लिए भूमि का पट्टा पैसे लेकर आवंटित कर रहे हैं। जिस पर डीएम ने तहसीलदार को जांच करने के लिए कहां है। लोहदा गांव के शिव बाबू मौर्य ने शिकायती पत्र देकर बताया कि ग्राम प्रधान द्वारा मनमानी तरीके से विकास कार्य कराया जा रहा है। जिसमें मानक का ख्याल नही रखा जा रहा है। मनमऊ गांव के श्याम नारायण शिकायत कर बताया कि जल निकासी की व्यवस्था न होने की वजह से उनके खेत में बारिश का पानी भरा हुआ है। जिसकी वजह से तिलहन की फसल नष्ट हो गई है। निदूरा गांव की निशा देवी ने शिकायती पत्र देकर बताया कि उसका पति दहेज की मांग को लेकर प्रताड़ित करता रहता है। दो दिन पहले उसे घर से निकाल दिया। थाने में शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है। सौरई बुजुर्ग गांव की केला देवी ने बताया कि बारिश के दौरान उसका कच्चा घर गिर गया है। जिसकी वजह से वह पालीथिन डाल कर गुजर-बसर कर रही है। आवेदन के बाद भी अब तक उसे आवासीय सुविधा का लाभ नहीं मिला है। भड़ेहरी गांव के आनंद तिवारी ने बताया कि गांव के कई हैंडपंप महीनों से खराब हैं। जिसकी वजह से पीने के पानी की समस्या बनी हुई है। नगर पंचायत अझुहा के सभासद ज्ञानचंद पाल की अगुवाई में आधा दर्जन लोगों ने अध्यक्ष व ईओ पर मनमानी ढंग से काम करने का आरोप लगाते हुए मामले की जांच कराने की मांग की है। इस मौके पर क्षेत्राधिकारी योगेंद्र कृष्ण नारायन, तहसीलदार संतोष कुमार सहित सभी अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

चायल तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस 31 शिकायती पत्र आए। इनमें से सिर्फ पांच फरियादियों को ही मौके पर इंसाफ मिल सका। सराय अकिल के पुरखास गांव निवासी दीपचंद्र ने बताया कि मुख्य सड़क पर उसके समुदाय की कब्रिस्तान है। उसी कब्रिस्तान की जमीन पर भूमाफिया जबरन कब्जा कर सड़क बना रहे हैं। सड़क बनाकर वह लोग पीछे की जमीन की प्लाटिग कर रहे हैं। विरोध करने पर गाली-गलौज कर जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। एसडीएम ने हल्का लेखपाल को मामले की जांच कर आख्या देने का निर्देश दिया है। इसी तरह चायल खास निवासी पिन्टू उर्फ दीवान ने बताया कि शुक्रवार शाम को वह चरवा थाने के पहाड़पुर सुधवर गांव गया था। इसी दौरान उसी गांव का एक युवक उसे गाली गलौज कर जबरन पीट दिया। इससे पिंटू को काफी चोटें आई। थाने में शिकायत करने के बाद भी आरोपित के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। एसडीएम ने इंस्पेक्टर चरवा को मामले की जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। लोधउर गांव निवासी राजन पुत्र स्वर्गीय बजरंगी ने बताया कि वह मजदूरी करके घरवालों का पेट भरता है। उसका मकान सीलन से गिर गया है। अब उसके पास सिर छुपाने की जगह नहीं है। इसी प्रकार चरवा खुर्द निवासी लवलेश कुमार पुत्र स्वर्गीय रामहित ने बताया कि उसका कच्चा मकान धराशायी हो गया है और वह घर बनाने में असमर्थ है। आवासीय लाभ उसे नहीं मिल रहा है। बहरहाल संपूर्ण समाधान दिवस में राजस्व विभाग के 13, पुलिस विभाग के छह, विकास विभाग के छह, चकबंदी विभाग के चार समेत विद्युत और उपनिबंधक के एक-एक शिकायती पत्र आए। इनमें से पांच फरियादियों को ही मौके पर इंसाफ मिल सका। बाकी सभी शिकायती पत्रों पर वही रटा-रटाया जुमला जांच कर कार्रवाई करने को लिखकर संबंधित विभाग को भेज दिया गया। इस मौके पर तहसीलदार अमिता सिंह और खण्ड विकास अधिकारी विजय शंकर त्रिपाठी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी