तालाब पर दबंगों का कब्जा, अधिकारी मौन

कौशांबी। सिराथू तहसील क्षेत्र के जलालपुरवारी गांव स्थित बड़ी गढ़ी तालाब को गांव के दबंगों ने पाटकर कब

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jun 2017 11:18 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jun 2017 11:18 PM (IST)
तालाब पर दबंगों का कब्जा, अधिकारी मौन
तालाब पर दबंगों का कब्जा, अधिकारी मौन

कौशांबी। सिराथू तहसील क्षेत्र के जलालपुरवारी गांव स्थित बड़ी गढ़ी तालाब को गांव के दबंगों ने पाटकर कब्जा शुरू कर दिया है। अब तक करीब एक बीघे तालाब पर कब्जा हो चुका है। गांव के लोगों ने इसकी शिकायत अधिकारियों से की, लेकिन अब तक मामले को लेकर कोई कदम नहीं उठाया।

बड़ी गढ़ी तालाब का रकबा करीब पांच बीघे का है। इस तालाब के किनारे बसे लोगों ने सालों पहले कूड़ा डालकर इस पर कब्जा शुरू कर दिया था। गांव के ही कुछ लोगों ने इसका विरोध किया, लेकिन अब तक जिम्मेदारों ने इसको लेकर कोई पहल नहीं की। गांव के लोगों की मानें तो पांच बीघे का यह तालाब करीब चार बीघे ही बचा है। समय रहते कार्रवाई नहीं हुई तो तालाब धीरे-धीरे पूरी तरह कब्जे का शिकार हो जाएगा।

कसइन तालाब पर भी बने घर

इसी गांव में कसइन तालाब है। इस तालाब पर गांव के लोगों ने कब्जा करते हुए भवन निर्माण कर लिया है। तालाब साल दर साल सिमटता जा रहा है। उसे बचाने को लेकर गांव के एक युवक ने शिकायत की तो इसको धमकी मिलने लगी। इसके बाद से किसी ने तालाबों के संबंध में शिकायत नहीं की। ग्रामीणों की मानें तो जिन लोगों ने कब्जा किया है वह दबंग हैं।

पानी न होने से मर रहे मवेशी

गर्मी के दिनों में तालाब सूख गए हैं। इन तालाबों में पानी की एक बूंद भी नहीं है, जिससे जहां एक ओर गांव के पालतू पशु गर्मी से परेशान रहते हैं। वहीं दूसरी ओर गांव के आसपास के जंगल में रहने वाले पशु-पक्षी भी परेशान हैं।

कहते हैं जिम्मेदार

- गांव के जो भी तालाब हैं उनको कब्जे से मुक्त कराया जाएगा। इसकी जानकारी प्रशासन को देकर उनके सहयोग के बाद जल्द ही अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई होगी।

- नूर, ग्राम प्रधान, जलालपुरवारी।

chat bot
आपका साथी