एआरटीओ व कार्यदायी संस्था के पीएम पर गिर सकती है गाज

मूरतगंज/हर्रायपुर : मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर जनपद में कराए गए विकास कार्यों की हकीकत खं

By Edited By: Publish:Wed, 29 Jul 2015 11:26 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jul 2015 11:26 PM (IST)
एआरटीओ व कार्यदायी संस्था के पीएम पर गिर सकती है गाज

मूरतगंज/हर्रायपुर : मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर जनपद में कराए गए विकास कार्यों की हकीकत खंगालने व शासन की प्राथमिकता वाले योजनाओं की जांच करने के लिए बुधवार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रमुख सचिव ने लोहिया गांव में चौपाल लगाई। इसके बाद मूरतगंज ब्लाक में जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में एआरटीओ व राजकीय निर्माण निगम के परियोजना प्रबंधक उपस्थित नहीं हुए। इस पर सचिव ने काफी नाराजगी जताई। साथ ही जिलाधिकारी व अपने लिपिक को निर्देश दिया कि अनुपस्थित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को रिपोर्ट भेजी जाए। इसके अलावा सचिव ने यह भी आश्वासन दिया कि निर्माणाधीन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए जल्द ही शासन से धनराशि अवमुक्त कराई जाएगी।

प्रमुख सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी हिमांशु कुमार ने जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ बुधवार को मूरतगंज विकास खंड क्षेत्र के लोहिया गांव उमरछा में चौपाल लगाई। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से गांव में कराए गए विकास कार्यों की जानकारी हासिल की। इसमें शौचालय, विद्युतीकरण, लोहिया व इंदिरा आवास निर्माण, पेयजल, परिषदीय विद्यालयों की शिक्षण गुणवत्ता, पेंशन आदि योजनाएं शामिल थीं। शिकायत के दौरान रामऔतार ने बताया कि उसके पिता की मृत्यु कई माह पूर्व हो गई थी। भूमि वरासत के लिए लेखपाल से संपर्क किया गया था, लेकिन वरासत नहीं दर्ज की गई। इससे काफी परेशानी होती है। सचिव ने प्रकरण को गंभीरता से लेने के बाद डीएम को निर्देश दिया है कि वरासत दर्ज कराई जाए। गांव की आशा, चंद्रकली, कुंती आदि महिलाओं ने पेंशन न मिलने की शिकायत सचिव को दर्ज कराई। इस पर सचिव ने समाज कल्याण अधिकारी सुधीर कुमार को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके बाद सचिव ने प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को बुलाकर एमडीएम, पाठ्य पुस्तक, ड्रेस वितरण की ¨बदुवार जानकारी ली।

जनपद में कराए गए विकास कार्यों की समीक्षा करने के लिए मूरतगंज ब्लाक सभागार में सचिव ने जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें राजकीय निर्माण निगम के परियोजना प्रबंधक व एआरटीओ प्रवर्तन पीके ¨सह नहीं पहुंचे। इस पर प्रमुख सचिव ने डीएम व अपने लिपिक को निर्देश दिया कि लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजी जाए, जिससे इन पर कार्रवाई हो सके। समीक्षा के दौरान सचिव ने जनपद न्यायालय, जिला चिकित्सालय, मॉडल स्कूल आदि निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान कार्यदाई संस्था क प्रबंधकों ने बताया कि धनाभाव के चलते कई परियोजनाओं का निर्माण अधूरा है। धन की मांग शासन से की गई थी, लेकिन अब तक मिला नहीं। सचिव ने आश्वासन दिया है कि इसकी रिपोर्ट शासन को भेजकर धन अवमुक्त कराने का प्रयास किया जाएगा।

स्वास्थ्य सुविधा का सचिव ने लिया जायजा

कौशांबी : प्रमुख सचिव हिमांशु कुमार ने स्वास्थ्य व्यवस्था की हकीकत खंगालने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मूरतगंज का औचक निरीक्षण किया। सीएमओ के साथ उन्होंने ओपीडी, प्रसव कक्ष व इमरजेंसी वार्ड का जायजा लिया। अस्पताल की व्यवस्था दुरुस्त रही। फार्मासिस्ट द्वारा दवा व अभिलेखों का रखरखाव सही तरीके से नहीं किया गया था। इस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। साथ ही प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि अभिलेखों का रखरखाव सही तरीके से किया जाए।

सचिव के तेवर देख भागा सपा नेता

कौशांबी : मूरतगंज विकास खंड क्षेत्र के लोहिया गांव पल्हाना में बनाई गई पानी टंकी की गुणवत्ता देखने सचिव पहुंचे तो एक क्षेत्रीय सपा नेता ने सचिव से शिकायत की कि टंकी निर्माण में मानक की अनदेखी की गई है। शिकायत को गंभीरता से लेने के बाद प्रमुख सचिव ने निर्माण कार्य की हकीकत खंगालने के लिए टंकी को तुड़वाना शुरू किया। इस दौरान महसूस हुआ कि मानक के अनुरूप टंकी का निर्माण कराया गया है। यह देख सचिव ने शिकायत कर्ता को बुलाया तो वह भाग निकला।

chat bot
आपका साथी