पात्रों को नहीं मिल पा रहा स्ट्रीट वेंडर्स योजना का लाभ

सिढ़पुरा संवाद सूत्र कोरोना काल में स्ट्रीट वेंडरों को संकट से उबारने के लिए केंद्र सरकार ने स्ट्रीट वेंडर्स योजना लागू की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Mar 2021 04:56 AM (IST) Updated:Fri, 26 Mar 2021 04:56 AM (IST)
पात्रों को नहीं मिल पा रहा स्ट्रीट वेंडर्स योजना का लाभ
पात्रों को नहीं मिल पा रहा स्ट्रीट वेंडर्स योजना का लाभ

सिढ़पुरा, संवाद सूत्र : कोरोना काल में स्ट्रीट वेंडरों को संकट से उबारने के लिए केंद्र सरकार ने स्ट्रीट वेंडर्स योजना लागू की। इसके तहत रोजगार के लिए 10 हजार रुपये का ऋण दिया जाना था। जिलेभर में हजारों वेंडर्स ने आवेदन किए। इनमें में अभी तक 60 फीसद पात्रों को ही योजना का लाभ मिला है।

सिढपुरा क्षेत्र में किसी पात्रों को आधी रकम मिली है तो कोई वंचित है। पंचायत अधिकारी दावा कर रहे हैं कि उनके द्वारा 90 फीसद पात्रों को योजना का लाभ दिलाया गया है, जबकि बैंकों ने आधी रकम देकर उनका शोषण किया है। इस मामले को लेकर कस्बा के तमाम स्ट्रीट वेंडर्स में आक्रोश है। पात्र कभी नगर पंचायत तो कभी बैंक के चक्कर लगा रहे हैं। सबसे बड़ी समस्या यह है कि जिन पात्रों को निर्धारित 10 हजार धनराशि न मिलकर पांच हजार ही मिले हैं, उन्हें 10 हजार रुपये ही वापस करने होंगे। सरकार द्वारा चलाई की योजना में आनलाइन आवेदन किया था। स्वीकृत भी हुआ, लेकिन खाते में पैसे नहीं आए हैं। कई बार शिकायत भी की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

- मोहम्मद हुसैन, निवासी लोहिया नगर सिढ़पुरा स्ट्रीट वेंडर्स योजना के तहत पत्नी का आवेदन कराया था। खाते में रुपये नहीं आए। नगर पंचायत एवं बैंक के चक्कर काट रहे हैं। कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

- राजू, निवासी लोहिया नगर, सिढ़पुरा आंकड़े एक नजर

- पात्रों का लक्ष्य था : 312

- कुल पंजीकरण आवेदन : 350

- स्वीकृत : 287

- लाभांवित हुए : 273 योजना की गाइडलाइन के अनुसार जो मानक निर्धारित थे। उनके तहत पात्रों को चिन्हित किया गया। नाम स्वीकृत कर बैंक को भेज दिए गए। किसको कितनी धनराशि मिली यह बैंक स्पष्ट कर सकता है।

- कुलकमल सिंह, अधिशासी अधिकारी

chat bot
आपका साथी