दो दर्जन स्कूल प्रबंधकों पर मुकदमा

मनमाने ढंग से स्कूलों का संचालन करने और विभाग की चेतावनी पर बेअसर रहने वाले प्रबंधकों पर मुकदमा दर्ज कराया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Aug 2018 11:40 PM (IST) Updated:Mon, 27 Aug 2018 11:40 PM (IST)
दो दर्जन स्कूल प्रबंधकों पर मुकदमा
दो दर्जन स्कूल प्रबंधकों पर मुकदमा

जासं, कासगंज: मनमाने ढंग से स्कूलों का संचालन करने और विभाग की चेतावनी पर बेअसर रहने के मामले में दो दर्जन स्कूल प्रबंधकों पर शिकंजा कसा गया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने प्रबंधकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराते हुए लगभग आठ स्कूलों पर चार लाख रुपये का जुर्माना ठोंका गया है। इस कार्रवाई से शिक्षा माफिया में खलबली मची हुई है।

प्रदेश सरकार ने शिक्षा विभाग में माफियाओं पर अंकुश लगाने और शिक्षा को बेहतर सुधार के लिए ठोस कदम उठाया है। शासन ने बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने पिछले दिनों बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया। इस दौरान कासगंज क्षेत्र में आधा दर्जन, सोरों में दर्जन भर और तहसील पटियाली क्षेत्र में आधा दर्जन बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों को पकड़ा था। इन स्कूलों के प्रबंधकों से शिक्षा विभाग ने सप्ताह भर में मान्यता संबंधी दस्तावेज मांगे थे। चेतावनी दी थी कि यदि दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए तो कार्रवाई की जाएगी। सप्ताह भर बीत जाने के बाद भी इन स्कूलों के प्रबंधक मान्यता संबंधी कोई दस्तावेज नहीं दिखा सके। अंतत: विभाग ने इन स्कूलों को बंद करा दिए और मान्यता के संबंध में जानकारी की। इन सभी के बेसिक शिक्षा विभाग में भी फर्जी स्कूलों की मान्यता के दस्तावेज नहीं थे। विभाग ने दो दर्जन स्कूल के प्रबंधकों के खिलाफ शिक्षा अधिनियम के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कराया है। चार लाख का जुर्माना

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने ऐसे आठ स्कूलों पर चार लाख का जुर्माना ठोंका है जो सोरों और पटियाली क्षेत्र में बंद कराए जाने के बाद भी फिर से कक्षाएं संचालित करने लगे थे। विभाग द्वारा इन विद्यालयों से जुर्माने की राशि वसूलने के लिए प्रशासन को आख्या भेजी गई है। कर रहे है जांच

माध्यमिक शिक्षा विभाग के साथ-साथ बेसिक शिक्षा विभाग भी अभियान चलाकर इस तरह की जांच कर रहा है कि कितने स्कूल बिना मान्यता के चल रहे हैं। उन स्कूलों पर जुर्माने के साथ-साथ वैधानिक कार्रवाई की जा रही है। बेसिक शिक्षा विभाग आधा दर्जन से अधिक स्कूल बंद करा चुका है।

- अंजली अग्रवाल, बीएसए चल रहा है अभियान

अब तक दो दर्जन फर्जी स्कूलों पर कार्रवाई की जा चुकी है। निरंतर अभियान चल रहा है। जो स्कूल मनमानी करेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। स्कूल प्रबंधकों को चेतावनी दे दी गई है।

- आरएस राजपूत, डीआईओएस

chat bot
आपका साथी