गरीबों के राशन का चावल जब्त, दलाल फरार

सरकार द्वारा गरीबों को रियायती दर पर उपलब्ध कराया गया राशन का चावल भ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Sep 2020 05:26 AM (IST) Updated:Thu, 10 Sep 2020 05:26 AM (IST)
गरीबों के राशन का चावल जब्त, दलाल फरार
गरीबों के राशन का चावल जब्त, दलाल फरार

कासगंज, जागरण संवाददाता : सरकार द्वारा गरीबों को रियायती दर पर उपलब्ध कराया गया राशन का चावल भी बाजार में बेच दिया जाता है। कार्ड धारकों से गांवों में फड़ लगाकर यह चावल खरीदा जाता है। इसके बाद ठेकेदारों को बेच दिया जाता है। अलीगढ़ के गांवों से खरीदा गया 33.74 कुंतल चावल थाना ढोलना पुलिस ने जब्त किया है। इस मामले में जिला पूर्ति विभाग ने चालक सहित तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

मंगलवार रात थाना ढोलना की इनायती पुलिस चौकी पर पुलिस ने एक मैक्स वाहन की जांच की तो इसमें चावल की बोरी थी। चावल सरकारी खाद्यान्न का होने के संदेह पर इसकी सूचना पूर्ति विभाग को दी। क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी कासगंज सुनील कुमार मौके पर पहुंचे। जांच में चावल सरकारी खाद्यान्न का निकला। मैक्स यूपी 81 सीपी 9045 में कुल 65 बोरे लदे हुए थे, जिनमें 33.74 कुंतल चावल निकला। जिसके संबंध में चालक हरिओम पुत्र कल्याण सिंह निवासी छर्रा, अतरौली अलीगढ़ कोई कागज नहीं दिखा सका। पूछताछ में उसने मैक्स स्वामी का नाम तिलक सिंह बताया। वहीं उक्त चावल कालू निवासी नगला धनरासी अलीगढ़ लेकर आ रहा था। उसने बताया कि यह चावल अलीगढ़ के गांवों से खरीदा जाता है। विभाग ने तीनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराते हुए उचित दर विक्रेता एजाज अली की सुपुदर्गी में सौंपा है।

गांवों में सक्रिय रहते हैं दलाल :

विभाग की जांच में पता चला कि गांवों में दलाल सक्रिय रहते हैं। कई कार्ड धारक चावल राशन की दुकान से लेने के बाद में इसे बेच देते हैं। दलालों द्वारा फड़ लगाकर गांवों से इस चावल की खरीद की जाती है। इसके बाद में चावल कालू जैसे ठेकेदार द्वारा आस-पास के जिलों में बेचा जाता है।

------------

अलीगढ़ के इन गांवों से खरीदा था चावल :

सुनपैर, भमौरी, छर्रा, वायी, भीकमपुर, सिरौली, सलगवां, शखुपुर, हवीपुर, सिगपुर एवं पहरा आदि गांव।

chat bot
आपका साथी