मुर्गी पालन सीखेंगे जिले के दो सौ परिवार

फोटो नंबर 12 -पोल्ट्री फॉर्म योजना के तहत बांटे गए 50-50 चूजे -मुर्गी पालन की सीख के साथ दाना भी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Nov 2018 11:37 PM (IST) Updated:Sat, 10 Nov 2018 11:37 PM (IST)
मुर्गी पालन सीखेंगे जिले के दो सौ परिवार
मुर्गी पालन सीखेंगे जिले के दो सौ परिवार

फोटो नंबर 12 -पोल्ट्री फॉर्म योजना के तहत बांटे गए 50-50 चूजे

-मुर्गी पालन की सीख के साथ दाना भी दिया मुफ्त

जागरण संवाददाता, कासगंज : स्वरोजगार योजना के तहत पशुपालन विभाग द्वारा इस बार जिले के 200 परिवारों को मुर्गी पालन सिखाया जा रहा है। बैकयार्ड पोल्ट्री फॉर्म योजना के तहत जिले में अनुसूचित जाति के परिवारों को इनका वितरण किया गया है।

शनिवार को सभी पशु चिकित्सा केंद्रों पर लाभार्थियों की भीड़ रही। हर ब्लॉक में शासन से मिले लक्ष्य के आधार पर इनका चयन पहले ही कर लिया था। शनिवार को शासन से चूजे आने के बाद में इनका वितरण किया। इसके साथ में इन्हें खिलाने वाला दाना भी दिया गया। उपमुख्य पशु चिकित्साधिकारी अर¨वद कुमार सागर कहते हैं इस योजना के तहत परिवारों को मुर्गी पालन सिखाया जा रहा है। पहली बार दाना एवं चूजे शासन द्वारा मुफ्त दिए जा रहे हैं, ताकि यह इससे प्रशिक्षण प्राप्त करें। इसके बाद में लाभार्थी स्वयं चूजे खरीद कर मुर्गी पालन शुरू कर सकते हैं। टेंशन में रहे कर्मचारी, फोन कर बुलाए लाभार्थी :

योजना के तहत प्रति यूनिट के हिसाब से 50 चूजों को बॉक्स में लेकर गाड़ी सुबह जिले में पहुंची। केंद्रों पर इन्हें उतारने के बाद में स्टाफ ने लाभार्थियों को फोन कर केंद्र पर बुलाया, ताकि वह इन्हें ले जाएं। अन्यथा की स्थिति में इनके दाना-पानी का इंतजाम यहां तैनात कर्मियों को करना पड़ता। जब तक सभी बॉक्स नहीं बंट गए, तब तक इनकी सुरक्षा को लेकर केंद्र पर तैनात कर्मचारी भी टेंशन में रहे। कहां कितने लाभार्थी

कासगंज : 30

सोरों : 30

सहावर : 28

गंजडुंडवारा : 30

पटियाली : 28

सिढ़पुरा : 28

अमांपुर : 26

chat bot
आपका साथी