योजनाओं का लाभ उठाकर कृषक करें दोगुनी आय

संवाद सहयोगी कासगंज किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत शहर सोरों अमांपुर और सिढ़परा में ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 04:58 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 04:58 AM (IST)
योजनाओं का लाभ उठाकर कृषक करें दोगुनी आय
योजनाओं का लाभ उठाकर कृषक करें दोगुनी आय

संवाद सहयोगी कासगंज: किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत शहर, सोरों, अमांपुर और सिढ़परा में किसान मेले लगाए गए। किसानों को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। किसानों से योजनाओं का लाभ उठाकर आय दोगुनी करने का आह्वान किया गया। कार्यक्रम में आवास योजना के पात्रों को चाबी दी गई, तथा कृषि यंत्र दिए गए।

सोरों स्थित पुलिस लाइन में लगाए गए मेले में सदर विधायक देवेंद्र राजपूत ने कहा कि सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए तमाम योजनाएं लागू की हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में किसान योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहा है। उन्होंने किसानों से कहा कि योजनाओं को समझें, उनका लाभ उठाएं, अपनी आय दोगुनी करें। अमांपुर के मख्खनलाल इंटर कालेज में लगाए गए किसान मेले में विधायक देवेंद्र प्रताप ने सरकार की योजनाएं गिनाईं और किसानों से योजनाओं का लाठ उठाने को कहा। सिढ़पुरा में सीडीओ तेजप्रताप सिंह ने कहा कि कृषि में विविधीकरण अपनाकर जैविक खाद को बढ़ावा दिया जाए। इससे लागत कम होगी, कृषि का उत्पादन बढ़ेगा। किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। मेले में कृषि विभाग, विपणन विभाग, मंडी, उद्यान, पशुपालन, गन्ना, मत्स्य, बाल विकास एवं पुष्टाहार सहित अन्य विभागों ने स्टालें लगाईं और किसानों को योजनाओं के प्रति जागरूक किया। जिला कृषि अधिकारी सुमित कुमार चौहान सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

मौसम में रही गलनभरी सर्दी : बुधवार को सुबह सर्द हवाओं से मौसम में गलनभरी ठंड रही। दोपहर को सूर्य निकलने से ठिठुरन से कुछ राहत महसूस की गई। शाम होते ही फिर शीतलहर चली तो ठिठुरन बढ़ गई। गलनभरी ठंड से जनजीवन अस्तव्यस्त रहा। सुबह बाजार देरी से खुले। कोहरे के कारण वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

बुधवार को मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। तापमान लुढ़ककर 4 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। मंगलवार रात से ही कोहरा छाया, जो बुधवार की सुबह और अधिक गहरा गया। जमीन से आसमान तक कोहरा दिखाई दिया। कोहरे के कारण ²श्यता कम हो जाने से वाहन रेंगकर चले। वाहन चालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह 11 बजे के बाद धूप निकली तो ठिठुरन से कुछ राहत महसूस की गई, लेकिन सर्दी बरकरार रही। शाम 4 बजे के बाद सूर्यदेव अस्त हो गए और शीतलहर चली तो फिर से वातावरण में ठिठुरन पैदा हो गई। लोग सर्दी से निजात पाने के लिए अलाव जलाकर बैठे।

chat bot
आपका साथी