आधी बस्ती में नहीं पहुंच रहा पानी, अस्पताल बना कूड़ा घर

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: वर्ष 2001 में नगर पंचायत का दर्जा हासिल करने के बाद भी जिम्मे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 30 Sep 2018 06:29 PM (IST) Updated:Sun, 30 Sep 2018 06:29 PM (IST)
आधी बस्ती में नहीं पहुंच रहा पानी, अस्पताल बना कूड़ा घर
आधी बस्ती में नहीं पहुंच रहा पानी, अस्पताल बना कूड़ा घर

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: वर्ष 2001 में नगर पंचायत का दर्जा हासिल करने के बाद भी जिम्मेदारों की अनदेखी से रसूलाबाद को समस्याओं से निजात नहीं मिल सकी। यहां के आजाद नगर मोहल्ले में जहां 65 फीसद लोगों को अभी भी टंकी का पानी नहीं मिल पा रहा है। वहीं जल निकासी की व्यवस्था न होने से घरों के सामने व खाली प्लाटों में भरा गंदा पानी बीमारी को दावत दे रहा है। सफाई कर्मियों ने पुराने अस्पताल को कूड़ा घर बना दिया है।

नगर पंचायत रसूलाबाद के वार्ड -11 आजाद नगर के लोग गांव से भी बदतर हालात में जी रहे हैं। करीब ढाई हजार से अधिक की आबादी वाले इस मोहल्ले में जहां 65 फीसद आबादी को पाइपलाइन से जलापूर्ति नहीं हो पाती, जबकि मोहल्ले में लगे पांच हैंडपंप यहां के लोगों की प्यास बुझाने में नाकाम हैं। जल निकासी का नाला काफी ऊंचा बनाए जाने से घरों का गंदा पानी नहीं निकल पा रहा है। खाली प्लाटों, तालाब व घरों के सामने भरा गंदा पानी बीमारी को दावत दे रहा है। सफाई कर्मी मोहल्ले में स्थित पुराने अस्पताल परिसर में कूड़ा जमा कर रहे हैं।

------------

इंसेट) आजाद नगर पुखरायां की स्थिति

- वार्ड संख्या : 11

- वार्ड सभासद : कुलदीप कुमार कुशवाहा

- वार्ड में मतदाता : 1400

- जनसंख्या : करीब 2800

- सफाई कर्मचारी : 3

---------

क्या कहते हैं लोग

आजादनगर रसूलाबाद में जल निकासी की व्यवस्था न होने से जहां खाली प्लाटों व तालाब में घरों का गंदा पानी डाला जा रहा है। वहीं जल निकासी के लिए बने नाले के ऊंचा होने से बारिश से मोहल्ले में जलभराव की स्थिति बनती है। आधे से अधिक बस्ती में पाइप लाइन से जलापूर्ति न होने तथा महज पांच हैंडपंप लोगों की प्यास नहीं बुझा पा रहे हैं। मोहल्ले में सबसे पहले जल निकासी के इंतजाम की जरूरत है। संजय मिश्रा - फोटो संख्या - 3 आजादनगर मोहल्ले में स्थित पुराने अस्पताल परिसर में सफाई कर्मी नगर का कूड़ा लाकर जमा कर रहे हैं। इससे यहां स्थित मातृ एवं शिशु कल्याण केंद्र में बच्चों के टीकाकरण के लिए आने वाली महिलाओं को खासी परेशानी हो रही है। खाली प्लाटों में भरा गंदा पानी ,बजबजाती गंदगी व कूडे़ के ढेर से बीमारी का खतरा बना है। झींझक तिराहे के पास यहां एक अदद शौचालय की जरूरत है। - रामू ¨सह- फोटो संख्या -6 आजाद नगर मोहल्ले में जल निकासी की समस्या के लिए नाला निर्माण की कार्ययोजना विचाराधीन है। सुंदरीकरण कार्य के दौरान पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से बने पेयजल संकट के निदान के लिए पाइप लाइन डलवाने का मसला सदन में रखा जा चुका है। लहरापुर तिराहे के पास शौचालय निर्माण कराया जा रहा है। झींझक तिराहे पर शौचालय व यूरिनल के लिए सदन की अगली बैठक में प्रस्ताव करेंगे। सीएचसी परिसर से कूड़ा हटवाने का मामला भी सदन में उठाया जाएगा।

-कुलदीप कुमार, सभासद । फोटो संख्या - 5 दैनिक जागरण के सुझाव व आवश्यकता:

- आजाद नगर रसूलाबाद में जल निकासी नाले का जल्द निर्माण ।

- नाला निर्माण होने तक बारिश व घरों के पानी के निकास के लिए वैकल्पिक प्रबंध ।

- आजाद नगर मोहल्ले में खराब पाइप लाइन की तत्काल मरम्मत जल्द हो ।

- पुराने अस्पताल परिसर में जमा हो रहे कूड़े को तत्काल उठवाया जाए।

- क्षतिग्रस्त सड़कों व नालियों को प्राथमिकता से दुरुस्त कराया जाए।

झींझक तिराहे के पास शौचालय व यूरिनल बनवाए जाने की जरूरत।

-----------------

आजाद नगर रसूलाबाद में जल निकासी के लिए नाला बनाने की कार्य योजना विचाराधीन है। सुंदरीकरण कार्य के दौरान क्षतिग्रस्त पाइप लाइन के चलते बाधित जलापूर्ति को दुरुस्त कराने का प्रयास किया जा रहा है। पुराने अस्पताल परिसर से कूड़ा हटवाने के साथ मोहल्ले की टूटी नालियों व गंदगी की समस्या का जल्द निदान कराया जाएगा। -संजय पटेल, ईओ नगर पंचायत रसूलाबाद।

chat bot
आपका साथी