नहीं थम रहा बुखार का प्रकोप, अस्पतालों में जुटी भीड़

जागरण संवाददाता कानपुर देहात जिले में बुखार का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। ग्रामीण क्षे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 12:18 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 12:18 AM (IST)
नहीं थम रहा बुखार का प्रकोप, अस्पतालों में जुटी भीड़
नहीं थम रहा बुखार का प्रकोप, अस्पतालों में जुटी भीड़

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जिले में बुखार का प्रकोप लगातार बढ़

रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में इसका असर देखने को मिल रहा है। रविवार को ओपीडी बंद रहने के कारण इमरजेंसी में बुखार पीड़ित मरीजों की लाइन लगी रही। जिला अस्पताल में छह मरीज बुखार के भर्ती हुए।

बारिश के बाद अब संक्रामक बीमारियों ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कस्बा व ग्रामीण क्षेत्र में कीटनाशक दवाओं के छिड़काव के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन जमीनी हकीकत विभागीय निर्देश व तैयारियों के दावों को झुठला रही है। समय से कीटनाशक दवा का छिड़काव न होने के कारण जिले में डेंगू मलेरिया के साथ ही बुखार के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। शनिवार को जिले में दो मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद गांव में दवा का छिड़काव जरूर कराया गया। मरीजों की लगातार संख्या बढ़ने पर प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ ही जिला अस्पताल में मरीजों की लाइन लग रही है। रविवार को ओपीडी बंद रहने से इमरजेंसी वार्ड में मरीजों को समस्या का सामना करना पड़ा। इमरजेंसी वार्ड में मौजूद चिकित्सक निशांत पाठक ने बताया कि बुखार के मरीज आ रहे हैं। वहीं भोगनीपुर व रूरा के गांव में टीम ने पहुंचकर बुखार पीड़ितों को दवा दी साथ ही नालियों, लोगों के घरों के कूलर व आसपास दवा का छिड़काव कराया। सीएमओ डा. एके सिंह ने बताया कि बचाव लोग करें वह सबसे बेहतर है। पूरे बदन के कपड़े पहनें साथ ही अपने घर के आसपास पानी जमा न होने दें। अगर पानी जमा है तो उसमें केरोसिन डाल दें।

--

झोलाछाप हुए सक्रिय

बुखार के मौसम में गांव में झोलाछाप सक्रिय हो गए हैं। इनके यहां ग्रामीण पहुंच रहे तो मुनाफे के चक्कर में अपने हिसाब से हाईडोज की दवा देने के साथ ही गलत दवा दे रहें। इससे कई बार मरीज की स्थिति खराब हो जा रही है। क्षेत्रों में विभाग को इन पर नकेल लगाने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी