कन्या पूजन का संकल्प ले गरीबों को बांटा भोजन

कन्या पूजन का संकल्प ले गरीबों को बांटा भोजन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Apr 2020 05:38 PM (IST) Updated:Thu, 02 Apr 2020 05:38 PM (IST)
कन्या पूजन का संकल्प ले गरीबों को बांटा भोजन
कन्या पूजन का संकल्प ले गरीबों को बांटा भोजन

जागरण संवाददाता,कानपुर देहात: नवरात्र के अंतिम दिन मां सिद्धिदात्री का जयकारों के साथ भक्तों ने पूजन किया। इस मौके पर हवन पूजन व माता की आराधना का सिलसिला सुबह से जारी रहा। इस बार घरों में कन्या न पहुंचने का मलाल रहा लेकिन श्रद्धालुओं से मां के समक्ष कन्याओं की मानसिक पूजा कर उन्हें बाद में भोग लगाने का संकल्प लिया। बहुत से लोगों ने इस दिन कन्याओं को निकाला गया भोग गरीबों में वितरित किया।

नवरात्र के अंतिम दिन गुरुवार को आदिशक्ति के नौवें स्वरूप माता सिद्धिदात्री के पूजन को लेकर भक्तों में खासा उत्साह रहा। रसूलाबाद के लालाभगत कस्बे में स्थित ऐतिहासिक मां कौमारी देवी मंदिर,रूरा के दुर्गा मंदिर, पाथामाई मंदिर, सरगांव बुजुर्ग के कालिका देवी मंदिर,शिवली के पंथामाता मंदिर,मानशिला मंदिर,केशरी निवादा के गगनी माता मंदिर, ज्योती गांव की मां बगलामुखी, पुखरायां के मौहर देवी मंदिर,राजपुर के मां शीतला देवी मंदिर, सिकंदरा के काली देवी मंदिर, पलिया डेरापुर के मां काली मंदिर में भी पुजारियों ने पूजन किया। मंदिरों में न पहुंचने से श्रद्धालुओं ने घरों पर ही पूजन किया और महिलाओं ने भजन कीर्तन गाए।

घरों में दुर्गासप्तशती के मंत्रों के बीच हवन संपन्न हुए। दोपहर के करीब बहुत देवी भक्तों ने उन घरों में जाकर भोजन वितरित किया जिन्हें इस समय आवश्यकता है। ऐसे मजदूर जिन्हें पेट के लिए अन्न नहीं मिल पा रहा है। अकबरपुर में हर्ष तोमर, पिटू शुक्ला, गौरव कौशल, मयंक पांडेय, खुशी कौशल, आयुष त्रिवेदी, नितिन कौशल, देवल कौशल, गोपाल सैनी आदि ने नगर में कई स्थानों पर भोजन बांटा।

chat bot
आपका साथी