दायित्वों के प्रति सजग रहे अधिकारी : सांसद

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी आमजन को होनी चाहिए

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Jul 2018 01:42 AM (IST) Updated:Thu, 12 Jul 2018 01:42 AM (IST)
दायित्वों के प्रति सजग रहे अधिकारी : सांसद
दायित्वों के प्रति सजग रहे अधिकारी : सांसद

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी आमजन को होनी चाहिए। पात्रों को योजनाओं का लाभ मिले और कोई भी पात्र वंचित न हो। अधिकारी अपने दायित्व के प्रति सजग व ईमानदार रहें। यह बात क्षेत्रीय सांसद ने जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) बैठक में कही।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद देवेन्द्र ¨सह भोले ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुसार कार्यों के पूरा किया जाए। अधिकारियों को निर्देश दिये कि केन्द्र व प्रदेश सरकार का उद्देश्य है कि जनपद का अधिक से अधिक विकास हो। अधिकारियों से अपेक्षा है कि वे अपने दायित्वों के प्रति गंभीर रहें। सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए कई योजनाएं संचालित हैं, जिनकी जानकारी गरीबों को दें और प्रभावी तरीके से लाभ पहुंचाएं। अधिकारी और जनप्रतिनिधि दोनों ही परिवार के अंग हैं। सांसद ने बैठक से अनुपस्थित डूडा व समाज कल्याण विभाग के अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश जिलाधिकारी को दिया। उन्होंने कहा कि संतोषजनक जवाब न आने पर विभागीय कार्रवाई की जाए और ऐसी बैठक में कोई भी अधिकारी अनुपस्थित नहीं रहेगा। सांसद ने कहा कि अधिकारी बैठक का एजेंडा जनप्रतिनिधियों को एक सप्ताह पहले उपलब्ध करा दें।

बैठक में ग्रामीण ज्योति योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका का मिशन, एनआरएलएम, प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, मिड-डे मिल स्कीम, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, बीपीएल परिवारों के लिए एलपीजी कनेक्शन आदि योजनाओं की प्रगति पर चर्चा हुई। सांसद ने कहा कि 2 अक्टूबर 2018 तक जनपद की सभी ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त करना है। गर्मी व बरसात का मौसम है, ऐसे में बीमारी फैलने के मद्देनजर जिला अस्पताल में सफाई व्यवस्था व दवाओं की उपलब्धता रहे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को स्कूलों में पठन पाठन में सुधार, ड्रेस वितरण, मिडडे मील का संचालन, अध्यापकों की उपस्थिति, स्कूल चलो अभियान आदि पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। जालौन गरौठ सांसद भानु प्रताप ¨सह वर्मा ने भी विकास कार्यों की प्रगति पर चर्चा की। जिलाधिकारी राकेश कुमार ¨सह ने कहा कि सांसद द्वारा मिले निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष राम ¨सह यादव, विधायक प्रतिभा शुक्ला, विनोद कटियार, अजीत ¨सह पाल के अलावा डॉ. विवेक द्विवेदी, लाखन ¨सह यादव उपस्थित थे। सीडीओ केदारनाथ ¨सह, एडीएम वित्त एवं राजस्व विद्याशंकर ¨सह, सीएमओ डॉ. हीरा ¨सह, डीएफओ डॉ. ललित मोहन गिरी आदि रहे।

chat bot
आपका साथी