शिक्षक पात्रता परीक्षा निरस्त होने से निराश होकर लौटे अभ्यर्थी

जागरण संवाददाता कानपुर देहात शिक्षक पात्रता परीक्षा रविवार को शुरू हुई तो परीक्षार्थी प

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 06:27 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 06:27 PM (IST)
शिक्षक पात्रता परीक्षा निरस्त होने से निराश होकर लौटे अभ्यर्थी
शिक्षक पात्रता परीक्षा निरस्त होने से निराश होकर लौटे अभ्यर्थी

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : शिक्षक पात्रता परीक्षा रविवार को शुरू हुई तो परीक्षार्थी पूरे जोश से पहुंचे, लेकिन कुछ देर बाद ही प्रश्नपत्र लीक होने के चलते परीक्षा निरस्त होने की सूचना मिली तो लोग मायूस हो गए। जिला प्रशासन को शासन से जानकारी आई तो सभी केंद्रों के प्रभारियों को तुरंत जानकारी दी गई। कई जगह परीक्षा शुरू हो गई तो परीक्षार्थियों से प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिकाएं वापस लेना शुरू कर दिया गया। इस पर वह भौचक्के रह गए और निराश होकर पेपर कापी जमा कर निराश होकर बाहर निकले।

काफी दिनों से शिक्षक पात्रता परीक्षा की दिन रात तैयारी कर रहे परीक्षार्थियों को रविवार को उस समय जोरदार झटका लगा जब प्राथमिक स्तर की प्रथम पाली की सुबह 10 बजे से शुरू हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा रोक दी गई। जिला प्रशासन के फरमान पर अचानक कक्ष निरीक्षक ने परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र लीक होने के कारण परीक्षा निरस्त होने की जानकारी दी। परीक्षा केंद्रों के बाहर समय से पहले परीक्षार्थियों की उमड़ी भीड़ को देखकर लोग परेशान हो गए, कारण पता चलने पर तरह-तरह की चर्चाएं शुरू हो गईं। प्राथमिक स्तर की प्रथम पाली में 18 केंद्रों पर 7,982 परीक्षार्थियों की परीक्षा निर्धारित समय 10 बजे शुरू हुई थी। वहीं उच्च प्राथमिक स्तर की 12 परीक्षा केंद्रों पर 5,175 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था।

परेशान रहे परीक्षार्थी

शिक्षक पात्रता परीक्षा दिलाने आए कुछ परीक्षार्थियों के स्वजन परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश दिलाने के बाद अपनी सुविधानुसार पास की रिश्तेदारी व अन्य सुविधा वाले स्थानों पर चले गए थे। परीक्षार्थियों के पास फोन भी नहीं थे परीक्षा निरस्त होने पर खासकर महिला परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र के बाहर स्वजन को खोजते हुए परेशान होते रहे। वहीं कुछ परीक्षार्थियों ने राहगीरों व दुकानदारों से मदद लेकर स्वजन को फोन कर जानकारी दी। उनके आने पर घर चले गए।

डीआइओएस की निगरानी में रखी गई परीक्षा सामग्री

सभी केंद्रों के परीक्षा सामग्री एकत्र कर अकबरपुर इंटर कालेज में जिला विद्यालय निरीक्षक अरविद कुमार द्विवेदी की उपस्थिति में कालेज के प्रधानाचार्य भारत सिंह, वरिष्ठ प्रवक्ता महेश दीक्षित, जिला समन्वयक एसएन कटियार व लिपिक विपिन यादव की उपस्थिति में परीक्षा सामग्री को गोपनीय कक्ष में रखकर सील कर दिया गया। डीआईओएस ने बताया कि परीक्षा निरस्त होने पर परीक्षा सामग्री अकबरपुर इंटर कालेज में सुरक्षित रखवाने के साथ सील कर दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी