बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता जरूरी

संवाद सहयोगी, भोगनीपुर : बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता जरूरी है। शासन के स्वच्छता कार्यक्रम को स

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Jul 2017 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 26 Jul 2017 01:01 AM (IST)
बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता जरूरी
बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता जरूरी

संवाद सहयोगी, भोगनीपुर : बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता जरूरी है। शासन के स्वच्छता कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी लोग सहयोग करें। यह बात मलासा ब्लाक परिसर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के तहत अन्त्योदय मेले में तीसरे दिन सीएमओ डा. सुरेंद्र कुमार ने कही।

सीएमओ ने कहा कि कस्बा व गांवों में आबादी के बीच कूड़े के ढेर न लगने दें और गंदे पानी का भराव रोकें। गांव में मच्छर व मलेरिया नाशक दवा का छिड़काव कराएं ताकि बीमारियों से बचा जा सके। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी पवन कुमार ने कहा कि लगन, शालीनता, सौम्यता, मेहनत और ईमानदारी आदि के बिना व्यक्ति का सफल होना मुश्किल है। जीवन में वाचालता का स्वभाव ही सब कुछ नहीं है। ¨जदगी को सफल बनाने के लिए मेहनत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षित समाज की स्थापना के लिए सहयोग करना चाहिए। शिक्षण संस्थाओं को मदद करनी चाहिए ताकि स्कूली बच्चे अच्छी शिक्षा पाकर होनहार बन सकें। समारोह को डीआईओएस अर¨वद द्विवेदी, डिप्टी सीएमओ डा. आरसी जतारिया, एसडीएम रामशिरोमणि, बीडीओ राजमणि त्रिपाठी, जिला व्यावयाम शिक्षक विवेक सचान, नीतू कटियार आदि ने भी संबोधित किया। मेले के दौरान आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को प्रशंसा पत्र दिये गये। पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर निबंध प्रतियोगिता में केंद्रीय विद्यालय के शिवम दीक्षित को प्रथम, प्राथमिक विद्यालय जुनैदपुर के जयवीर ¨सह को द्वितीय, प्राथमिक विद्यालय उमरिया की छात्रा अंजलि को तृतीय पुरस्कार दिया। सीएचसी देवीपुर के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. विमलेश कुमार, नवीन दीक्षित, रणजीत ¨सह, प्रेमनारायण सचान, गुड्डू ¨सह, साजन शुक्ला, रामसनेही कटियार आदि मौजूद रहे।

----------------

स्टालों पर रहा सन्नाटा

भोगनीपुर : सरकारी अधिकारियों की लापरवाही के कारण मलासा ब्लाक परिसर में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेले में मंगलवार को तीसरे दिन भी कई विभागों के स्टालों पर कर्मचारियों के न आने से सन्नाटा पसरा रहा। इससे गांव से आये लोग सरकारी योजनाओं की जानकारी पाये बिना बैरंग लौट गये। मलासा की कमलेश कुमारी, कांती देवी, कलावती, निर्मला, विमला आदि ने बताया कि वह पेंशन योजना के बारे में जानकारी लेने आयी थी लेकिन समाज कल्याण विभाग के स्टाल पर कर्मचारी न होने से मायूसी हाथ लगी। खंड विकास अधिकारी राजमणि त्रिपाठी ने बताया कि कर्मचारियों की लापरवाही के कारण सोमवार व मंगलवार को कई विभागों के अधिकारी मेला में लगे स्टालों से नदारद रहे। लापरवाह कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी जायेगी।

chat bot
आपका साथी