फिर सक्रिय हुआ मूर्ति चोरों का गिरोह!

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : भगवान की मूर्तियों को निशाना बनाने वाले गिरोह ने पिछले आठ माह की चुप

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Jul 2017 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 26 Jul 2017 01:01 AM (IST)
फिर सक्रिय हुआ मूर्ति चोरों का गिरोह!
फिर सक्रिय हुआ मूर्ति चोरों का गिरोह!

कानपुर देहात, जागरण संवाददाता : भगवान की मूर्तियों को निशाना बनाने वाले गिरोह ने पिछले आठ माह की चुप्पी के बाद सिकंदरा थाना क्षेत्र के नैनापुर रोहिनी स्थित राम जानकी मंदिर से 19 जुलाई की रात अष्टधातु की मूर्तियों की चोरी कर फिर से सक्रिय होने का संकेत दिया है। घटना के पांच दिन बाद भी मूर्ति चोरों का सुराग न लगने से लोगों में नाराजगी है। पिछले सात साल में जिले के नौ मंदिरों से मूर्ति चोरी करने वाले गिरोह सरगना के हाथ न लगने तथा पूर्व में हुई 9 में 7 वारदातों का खुलासा करने में पुलिस के विफल रहने से इस चोरी के भी खुलासे पर ग्रामीण सवालिया निशान लगा रहे है।

मूर्ति चोरों के गिरोह ने वर्ष 2010 में शिवली कोतवाली के औनहां स्थित मंदिर से राम जानकी, लक्ष्मण व लड्डू गोपाल की अष्टधातु की मूर्तियां चोरी कर जिले में सक्रिय होने का संकेत दिया था। इसके बाद गजनेर थाना क्षेत्र के बहवलपुर, सरांय गढ़ेवा रूरा, फत्तेपुर शिवली, मुनौरापुर रसूलाबाद व रूरा कस्बे के अलावा इसी थाना क्षेत्र के इंदरुख व भोगनीपुर कोतवाली क्षेत्र के हरहरा के मंदिरों में धावा बोलकर मूर्ति चोरों के गिरोह ने अष्टधातु की देवी देवताओं की मूर्तियां चोरी कर पुलिस को चुनौती दी। इसमें पुलिस ने 25 नवंबर 2011 को रूरा कस्बे से चोरी हुई मूर्तियों को 22 मई 2012 को बरामद कर कस्बे के ही अविनाश गुप्ता, ऋषि तिवारी व महेंद्र को गिरफ्तार किया था। जबकि शिवली पुलिस ने 20 नवंबर 2013 को नौबस्ता भीखर से चोरी हुई मूर्तियों को 20 फरवरी 2014 को बरामद कर नोनारी डेरापुर के योगेंद्र व सलीम को गिरफ्तार किया लेकिन पुलिस पकड़े गए मूर्ति चोरों से सरगना का नाम उगलवाने में नाकाम रही। इसके चलते अन्य मूर्ति चोरियों का खुलासा न हो पाने से पुलिस ने अन्य वारदातों को ठंडे बस्ते में डाल दिया। पिछले साल नवंबर में मूर्ति चोरों के गिरोह द्वारा अकबरपुर कस्बे के बालाजी मंदिर व भोगनीपुर क्षेत्र के हरहरा के रुकमिणी श्रीकृष्ण मंदिर में अष्टधातु की मूर्तियों की चोरी कर पुलिस को चुनौती दी थी। पुलिस इन वारदातों का खुलासा करना तो दूर गिरोह को चिह्नित भी नहीं कर पाई थी। इसी बीच पुलिस की निष्क्रियता का फायदा उठा इस गिरोह ने आठ माह की चुप्पी के बाद सिकंदरा थाना क्षेत्र के नैनापुर रोहिनी से अष्टधातु की राम, जानकी, लक्ष्मण की अष्टधातु की मूर्तियों की चोरी कर पुलिस को चुनौती देने के साथ जिले में अपनी सक्रियता का एहसास कराया है। इस घटना के पांच दिन बीतने के बाद भी पुलिस कार्रवाई बेनतीजा रहने से ग्रामीणों में खासी नाराजगी है।

---------------

जिले में पिछले वर्षों में हुई अष्टधातु की मूर्तियों की चोरी की वारदातें -------

4 जनवरी 11 : सरांय गढ़ेवा थाना रूरा से राधा कृष्ण की अष्टधातु की मूर्तियों की चोरी।

13 जनवरी 11 : शिवली के फत्तेपुर गांव से अष्टधातु की राम लक्ष्मण जानकी की मूर्तियों की चोरी।

16 अक्टूबर 11 : मुनौरापुर रसूलाबाद में राम जानकी व लक्ष्मण की अष्टधातु की मूर्तियों की चोरी।

25 नवंबर 11 : रूरा कस्बे से राम लक्ष्मण जानकी की अष्टधातु की मूर्तियों की चोरी।

7 अप्रैल12 : डेरापुर थाना क्षेत्र के उरसान गांव से अष्टधातु की राधा कृष्ण की मूर्तियां चोरी ।

18 फरवरी 2013 : रूरा के इंदरुख गांव स्थित मंदिर से अष्टधातु की राम, लक्ष्मण व जानकी की मूर्तियां चोरी ।

20 फरवरी 13: शिवली कोतवाली क्षेत्र के नौबस्ता भीखर से अष्टधातु के राधा कृष्ण की मूर्तियां चोरी ।

6 नवंबर 16: अकबरपुर के बालाजी मंदिर से ठाकुरजी की मूर्ति व आभूषण चोरी।

9 नवंबर 2016. भोगनीपुर के हरहरा गांव के रुक्मिणी श्री कृष्ण मंदिर से अष्ट धातु की मूर्तियां चोरी ।

------------------------

नैनापुर रोहिणी स्थित मंदिर से राम जानकी व लक्ष्मण की मूर्तियों की चोरी मामले में सिकंदरा पुलिस के अलावा स्वाट टीम को भी लगाया गया है। पुलिस की टीमें चोरों की तलाश व मूर्तियों की बरामदगी का प्रयास कर रही है। पूर्व में हुई वारदातों के बावत संबंधित थानों से रिपोर्ट तलब कर प्रभावी कार्रवाई होगी।

-एके श्रीवास्तव, एएसपी कानपुर देहात।

chat bot
आपका साथी