फाल्ट से 250 गांवों में 14 घंटे बिजली गुल

संवाद सहयोगी, झींझक : कठिका से झींझक विद्युत सबस्टेशन को 33 केवीए मेन लाइन में फाल्ट से रविवार की रा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Apr 2017 01:00 AM (IST) Updated:Tue, 25 Apr 2017 01:00 AM (IST)
फाल्ट से 250 गांवों में 
14 घंटे बिजली गुल
फाल्ट से 250 गांवों में 14 घंटे बिजली गुल

संवाद सहयोगी, झींझक : कठिका से झींझक विद्युत सबस्टेशन को 33 केवीए मेन लाइन में फाल्ट से रविवार की रात कस्बा समेत करीब ढाई सौ गांवों में पूरी रात बिजली गुल रही और गर्मी में लोग बेहाल रहे। सुबह दस बजे बिजली आपूर्ति शुरू होने पर लोगों को राहत मिली।

झींझक सबस्टेशन को 132 कठिका ग्रिड सबस्टेशन से बिजली की आपूर्ति होती है। रविवार रात लगभग 8 बजे कठिका से आने वाली 33 केवीए लाइन में फाल्ट से झींझक सबस्टेशन की आपूर्ति बंद हो गई। कंचौसी, औरंगाबाद, मंगलपुर, पिलख, परजनी सुरासी, खम्हैला, मनकापुर, जुरिया, नहिली समेत 250 गांवो की बिजली गुल हो गई। गर्मी में बिजली आपूर्ति बाधित होने से लोगों की नींद खुल गई। काफी इंतजार के बाद भी बिजली न आने पर लोग बेचैन रहे। पूरी रात लोगों ने जागकर काटी। सोमवार सुबह झींझक में जलापूर्ति नहीं होने से लोगों को हैंडपंपों पर लाइन लगानी पड़ी। सुबह करीब 10 बजे बिजली आपूर्ति बहाल कराई जा सकी। झींझक के अवधेश पोरवाल, मंगलपुर के संतोष प्रताप ¨सह, मुड़ेरा के प्रदीप पांडेय, औरंगाबाद के अमित तिवारी ने बताया कि अक्सर मेन लाइन में फाल्ट से बिजली गुल रहती है। एसडीओ सुधीर कुमार ने बताया कि कठिका मेन लाइन के फाल्ट को ठीक कराकर सुबह दस बजे बिजली आपूर्ति बहाल करा दी गई।

एक माह में तीन बार फाल्ट : एक माह में अब तक तीन बार मेन लाइन में फाल्ट हो चुका है। दस अप्रैल को भरथना पारेषण लाइन में फाल्ट से छह विद्युत सबस्टेशन 14 घंटे तक ठप रहे थे। 14 अप्रैल को दोपहर एक बजे मेन लाइन में फाल्ट से नौ घंटे बिजली गुल रही थी। इसके बाद रविवार रात फाल्ट हो गया।

-------इनसेट------

इनक¨मग सीटी फुंकने से रूरा में अंधाकुप

रूरा : सबस्टेशन की इनक¨मग फीडर की सीटी सोमवार को धमाके के साथ फट गई। इससे कस्बा व देहात फीडर से जुड़े पचास गांवों में अंधाकुप हो गया। सबस्टेशन में फीडर मशीनों का रखरखाव ठीक तरह से नहीं किया जा रहा है। इसका असर है कि आए दिन फीडर धड़ाम हो जाते हैं। पिछले माह रूरा सबस्टेशन में फीडर सीटी फटने से लगभग दस घंटे बिजली गुल रही थी। रविवार रात लगभग दो बजे धमाके के साथ इनक¨मग फीडर की सीटी फुंक गई। इससे कस्बा व देहात फीडर से जुड़े तिगाई, भिखनापुर, कारी कलवारी, सर्वा, बनीपारा, सरगांव बुजुर्ग, सिठमरा, बनीपारा, जगनपुर समेत पचास से अधिक गांवों की बिजली गुल हो गई। पूरी रात बिजली नहीं रहने से घरों में इंवर्टर दगा दे गए और गर्मी में लोग बेहाल रहे। अवर अभियंता राहुल अवस्थी ने बताया कि दूसरी सीटी कानपुर स्टोर से मंगवाई गई है, देर रात तक आपूर्ति बहाल होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी