बढ़ रहा बीमारी का प्रकोप, और तीन की मौत

By Edited By: Publish:Thu, 01 Aug 2013 07:33 PM (IST) Updated:Thu, 01 Aug 2013 11:36 PM (IST)
बढ़ रहा बीमारी का प्रकोप, और तीन की मौत

कानपुर देहात, जागरण कार्यालय : बीते दिनों बारिश के बाद गांव-गांव जलभराव और गंदगी से बीमारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। राजपुर के महेशपुर गांव के बाद अब संदलपुर ब्लाक के संदना गांव के मजरा रतीपुरवा में डायरिया व बुखार की चपेट में दर्जनों लोग हैं। गुरुवार को रतीपुरवा में बुखार पीड़ित दो किशोरियों और महेशपुर में महिला ने दम तोड़ दिया।

झींझक अंप्र के अनुसार रतीपुरवा संदना गांव में दो दिन से बुखार का प्रकोप है। 24 घंटे में गांव की पिंकी (17) पुत्री ओमप्रकाश व हेमवती (16) की मौत हो गई। वहीं पूजा (8) पुत्री राजेंद्र, फूलश्री (16) पुत्री भगवानदीन, प्रमिला (12), रचना (18) पुत्री भीखेलाल, विकास (14) पुत्र स्व् बेंचेलाल, शकुन (16) पुत्री परशुराम को गंभीर हालत में परिजन निजी चिकित्सकों के पास ले गए हैं। मृतका हेमवती के भाई राजकुमार को गंभीर हालत में परिजन सीएचसी हवासपुर लेकर पहुंचे। डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया। ग्रामीणों ने बताया कि तेज बुखार के बाद गले में सूजन आ जाती है और कुछ ही घंटों में मौत हो जाती है। गांव में आधा दर्जन से अधिक के पीड़ित होने से ग्रामीणों में दहशत है। सीएचसी हवासपुर के प्रभारी डॉ. संयोग कटियार ने बताया कि इस तरह के मरीज पहली बार सामने आए हैं, परीक्षण के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।

राजपुर अंप्र के अनुसार महेशपुर गांव में उल्टी-दस्त व बुखार का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को गांव पहुंची स्वास्थ्य टीम को 27 नए मरीज मिले। गांव में मंगलवार को राजेश पाल की पुत्री शिवानी (10) की मौत हो गई थी। सूचना पर एसडीएम के निर्देश के बाद गांव पहुंची स्वास्थ्य टीम ने 36 मरीजों का इलाज कर दवाइयां बांटी थी। इनमें एक दर्जन मरीजों की रक्तपट्टिकाएं तैयार कराई थी। देर शाम टीम के लौटने के बाद हालत बिगड़ने पर सोनू, लालाराम, संगीता, रीना, शकुंतला, निशा, पुष्पा, अंकुश, रानी, चंद्रकली, भूरे, गोविंद, बाबूराम व रामदुलारी को रात में ही प्रधान के ट्रैक्टर से सीएचसी ले जाया गया। उपचार के बाद गांव आई रामदुलारी (45) की गुरुवार दोपहर हालत बिगड़ गई और उसने दम तोड़ दिया। डॉ. विमलेश के नेतृत्व में स्वास्थ्य टीम ने 27 मरीजों का इलाज कर बुखार पीड़ितों की रक्त पट्टिकाएं तैयार कराईं। सीएचसी प्रभारी डॉ. उदय प्रताप ने बताया कि दो दिन से गांव में टीम कैंप कर इलाज कर रही है। संकलित की गई रक्त पट्टिकाओं के परीक्षण में दो मलेरिया रेागी मिले हैं। गांव में गंदगी व जलभराव से बीमारी का प्रकोप हुआ है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी