UP Board Exam 2021: फरवरी से प्रैक्टिकल की हो जाएगी शुरुआत, दूसरे चरण में माध्यमिक विद्यालयों में होंगी परीक्षा

UP board practical exam dates 50 फीसद अंक आंतरिक और 50 फीसद अंक देंगे वाह्य परीक्षक 25 जनवरी से खुलेगी वेबसाइट। डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि इस संबंध में शुक्रवार को सभी प्रधानाचार्यों को दिशा-निर्देश देंगे। ताकि कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने से वंचित न हो पाए।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 10:53 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 10:53 AM (IST)
UP Board Exam 2021: फरवरी से प्रैक्टिकल की हो जाएगी शुरुआत, दूसरे चरण में माध्यमिक विद्यालयों में होंगी परीक्षा
कानपुर में होने बोर्ड परीक्षा का सांकेतिक चित्र।

कानपुर, जेएनएन। यूपी बोर्ड की ओर से होने वाली जिन प्रायोगिक परीक्षाओं का इंतजार लंबे समय से छात्र और शिक्षक कर रहे थे, उसकी फरवरी में हो जाएगी। जिले में 13 फरवरी से लेकर 22 फरवरी तक 10वीं व 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं कराई जाएंगी। बोर्ड ने कानपुर मंडल के लिए दूसरे चरण का चयन किया है। परीक्षाएं समय से हों, इसके लिए सभी डीआइओएस को निर्देश भेज दिए गए हैं। डीआइओएस सतीश तिवारी ने बताया कि इस संबंध में शुक्रवार को सभी प्रधानाचार्यों को दिशा-निर्देश देंगे। ताकि कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने से वंचित न हो पाए।

सीसीटीवी की निगरानी में होगी परीक्षाएं

परीक्षाओं को लेकर बोर्ड की ओर से यह निर्देश भी दिए गए हैं, कि परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में हों। इसके अलावा परीक्षा के दौरान जो भी गतिविधि होंगी, उसकी पूरी रिकॉर्डिंग भी प्रधानाचार्य को सुरक्षित रखनी होंगी। जिन विद्यालयों में सीसीटीवी नहीं लगे होंगे, वहां प्रधानाचार्य को लगवाने होंगे। न लगवाने पर कार्रवाई होगी। साथ ही औचक निरीक्षण भी किया जाएगा।

50 फीसद अंक देंगे आंतरिक व वाह्य परीक्षक

प्रायोगिक परीक्षा के दौरान जो पूर्णांक होंगे, उनमें 50 फीसद अंक आंतरिक परीक्षक देंगे और 50 फीसद अंक का जिम्मा वाह्य परीक्षक का होगा। ऐसे में छात्रों को परीक्षा के लिए अपनी ठोस तैयारी करनी होगी। जिससे वह अच्छे से अच्छे अंक हासिल कर सकें।

chat bot
आपका साथी