फिल्मी स्टाइल से फरार हुए इटावा जेल से दो कैदी, एक की हो गई मौत Etawah News

ट्रेन से भाग निकलने की फिराक में रेलवे स्टेशन पहुंचे दोनों कैदियों में एक की मालगाड़ी से कटकर मौत हो गई।

By AbhishekEdited By: Publish:Sun, 07 Jul 2019 10:58 AM (IST) Updated:Sun, 07 Jul 2019 10:58 AM (IST)
फिल्मी स्टाइल से फरार हुए इटावा जेल से दो कैदी, एक की हो गई मौत Etawah News
फिल्मी स्टाइल से फरार हुए इटावा जेल से दो कैदी, एक की हो गई मौत Etawah News

इटावा, जेएनएन। जिला कारागार से शनिवार आधी रात दो कैदी बिल्कुल फिल्मी स्टाइल से भाग निकले। रेलवे स्टेशन पहुंचने पर पटरी पर खड़े एक कैदी की मालगाड़ी की चपेट में आने से मौत हो गई, जबकि दूसरा फरार हो गया। घटना के बाद से जेल प्रशासन में हड़कंप मचा है और सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़ा हो गया है। जेल अधीक्षक ने मामले की जांच शुरू कराई है।

उम्रकैद की सजा काट रहे थे दोनों

औरैया के फंफूद ग्राम दशहरा निवासी रामानंद पुत्र गोरेलाल और उसका साथी इटावा इकदिल ग्राम महानेपुर निवासी चंद्रप्रकाश उर्फ चंदू पुत्र रामभरोसे उम्रकैद की सजा काट रहे थे। अदालत से सजा होने के बाद उन्हें बैरक नंबर 5-ए में रखा गया था। इस बेरिक में तीन कैदी थे। सुरक्षा के लिए बंदी रक्षकों की तैनाती थी। बताया जाता है कि रामानंद शातिर किस्म का अपराधी था। इसके चलते विशेष सुरक्षा लगाई गई थी।

इस तरह भाग निकले कैदी

रामानंद व चंद्रप्रकाश दोनों ही शातिर किस्म के अपराधी थे। दोनों ने बिल्कुल फिल्मी स्टाइल में भागने की योजना बनाई थी। शनिवार की रात करीब दो बजे जब सभी कैदी व बंदी सो गए तो दोनों ने जेल से भागने की तैयारी की। बंदी रक्षक भी आधी रात के बाद सुस्त पड़ गए। रात करीब दो बजे दोनों किसी तरह बैरक से बाहर निकल आए और पहले से छिपाकर रखा बांस निकाल लाए। इसके बाद बांस को जोड़कर दीवार पर टिका दिए और रस्सी की मदद से दीवार के ऊपर तक पहुंच गए। दीवार के ऊपर से दोनों ही सैयद बाबा वाली साइड पर उतरकर भाग निकले।

मौत खींच लाई रेलवे स्टेशन तक

सच ही कहा जाता है कि जब-जहां मौत निश्चित हैं, वहीं होगी। रामानंद को भी मौत जेल से खींचकर रेलवे स्टेशन तक ले गई। जेल की दीवार फांदकर बाहर निकलने के बाद दोनों शहर से भागने की फिराक में रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां पर जीआरपी और लोगों की नजरों से छिपकर दोनों रेल पटरी के पास खड़े होकर शायद किसी ट्रेन का इंतजार करने लगे। लेकिन, दोनों हड़बड़ाहट में यह भूल गए कि वो जिस पटरी पर खड़े हैं उसपर मालगाड़ी आ रही है। अचानक तेजी से आई मालगाड़ी से रामानंद की कटकर मौत हो गई, वहीं चंद्रप्रकाश भाग निकला।

इस तरह जेल प्रशासन को हुई जानकारी

रात में दोनों कैदियों के भाग जाने की जानकारी होते ही जेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। जेल कर्मी रात में ही पुलिस और उच्चाधिकारियों को सूचना दिए बगैर दोनों की तलाश में जुट गए। यह मानते हुए कि भागने के बाद दोनों बस अड्डे या फिर रेलवे स्टेशन गए होंगे। इसपर जेल कर्मी जब रेलवे स्टेशन पहुंचे तो रेलवे पुलिस से रात में किसी युवक के मालगाड़ी से कटने की जानकारी हुई। जेल कर्मियों ने जब शव को देखा तो उसकी पहचान फरार कैदी रामानंद के रूप में की।

जेल के सुरक्षा कर्मियों की चूक से भागे कैदी

जेल अधीक्षक राज किशोर सिंह मानते हैं कि जेल के सुरक्षा कर्मियों की चूक से कैदी भागे हैं। उन्होंने पूरे मामले की जांच की जा रही है। घटना के समय एक हैड कांस्टेबल व एक बंदी रक्षक की उस बेरिक में ड्यूटी थी। सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला जा रहा है। यह भी पता लगाया जाएगा उनके पास बांस और रस्सी कहां से आई।

chat bot
आपका साथी