कानपुर में भी दौड़ेगा का ट्रकों का पहिया, डीएम ने इन शर्तों के साथ ट्रांसपोर्टनगर खोलने की मजूंरी

एसोसिएशन ने अभी तक कार्यालयों की संख्या व कर्मचारियों का विवरण नहीं दिया है लेकिन सशर्त अनुमति जारी की गई है।

By Edited By: Publish:Sat, 09 May 2020 01:52 AM (IST) Updated:Sat, 09 May 2020 09:58 AM (IST)
कानपुर में भी दौड़ेगा का ट्रकों का पहिया, डीएम ने इन शर्तों के साथ ट्रांसपोर्टनगर खोलने की मजूंरी
कानपुर में भी दौड़ेगा का ट्रकों का पहिया, डीएम ने इन शर्तों के साथ ट्रांसपोर्टनगर खोलने की मजूंरी

कानपुर, जेएनएन। उद्योगों को सशर्त छूट देने के बाद जिला प्रशासन ने शुक्रवार को ट्रांसपोर्टनगर को खोले जाने का आदेश जारी कर दिया। हालांकि एक दिन में आधे ट्रांसपोर्ट कार्यालय ही खोले जा सकेंगे। वहां भी केवल 33 फीसद कर्मचारी ही काम करेंगे। फिर भी इस फैसले से ट्रांसपोर्टरों के साथ ही उद्योग जगत को भारी राहत मिली है। डीएम डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने आदेश जारी कर दिया है, इससे पहले वाणिज्य कर उपायुक्त सुरेंद्र सिंह व प्रशासनिक अधिकारियों ने यूपी ट्रांसपोर्ट मोटर एसोसिएशन के अध्यक्ष सतीश गांधी और उप्र युवा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्याम शुक्ला के साथ पूरी रणनीति तैयार की। हालांकि एसोसिएशन अभी तक प्रशासन को कार्यालयों की संख्या व कर्मचारियों का विवरण नहीं दे पाई हैं, लेकिन सशर्त अनुमति जारी कर दी गई है।

यह बनाई गई व्यवस्था

अनुमति के अनुसार उत्तर और दक्षिण फेस वाले ट्रांसपोर्ट कार्यालय सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खोले जाएंगे, जबकि पूर्व व पश्चिम फेस वाले कार्यालय मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को खुलेंगे। रविवार को ट्रांसपोर्टनगर बंद रहेगा। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार तक कर्मचारियों व कार्यालयों की संपूर्ण सूची प्राप्त हो जाएगी। रविवार तक सारे इंतजाम हो जाएंगे और उसके बाद सोमवार से ट्रांसपोर्टनगर अपनी गति में आ जाएगा।

ट्रांसपोर्टनगर की स्थिति

ट्रांसपोर्टनगर में छोटे-बड़े 250 ऑफिस हैं। करीब पांच हजार ट्रक रोजाना आमवागमन में रहते हैं। यहां पर 15 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार और करीब 20 हजार अप्रत्यक्ष रोजगार मिलता है।

इन शर्तो का करना होगा पालन

सुबह दस से शाम पांच बजे तक ही खुलेगा ट्रासंपोर्टनगर स्टाफ में केवल 33 फीसद कर्मचारी ही करेंगे काम कर्मचारी से लेकर ट्रांसपोर्टर व मजदूर तक फेस मास्क या कवर लगाएंगे परिसर में आने वाले हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी हैंड वॉश, सैनिटाइजर की व्यवस्था टच फ्री सुविधा के साथ की जाएगी सभी कर्मचारियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा समुचित साफ-सफाई की भी व्यवस्था रखनी होगी।

आज से शुरू हो जाएगा गोदामों का खाली होना

होली से गोदामों में बंद पड़े माल की डिलीवरी शनिवार से ट्रांसपोर्टर शुरू कर देंगे। उन्होंने शुक्रवार को आदेश जारी होते ही तैयारी शुरू कर दी। युवा ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्याम शुक्ला ने बताया कि गोदामों को खाली करवाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इससे अन्य जिलों के कारोबारियों का माल जा सकेगा। कपड़ा बाजार खुलेगा तभी मिलेगी पूरी राहत ट्रांसपोर्ट कारोबार के लिए सबसे बड़ी चुनौती कपड़ा कारोबार का बंद होना है। सूरत से लेकर देश के अनेक हिस्सों से आए माल से लदे सौ से अधिक ट्रक खड़े हैं।

इसके अलावा गोदाम भी इन कपड़ों से भरे हुए हैं। कपड़ा कारोबार ट्रांसपोर्ट की आमदनी का एक बड़ा स्त्रोत भी है। ऐसे में जब तक कपड़ा बाजार नहीं खुलेगा, तब तक यह कारोबार पूरी तरह गति नहीं पकड़ सकेगा। रोजाना पांच करोड़ का होता था कारोबार ट्रांसपोर्टनगर से सामान्य दिनों में पांच करोड़ रुपये का कारोबार होता है। हालांकि अब प्रतिबंध और कई कारोबार बंद होने के कारण यह कम हो जाएगा। फिर भी इससे जिनकी आजीविका जुड़ी है, वह सामान्य जीवन यापन कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी