हैलट में शुरू होगी सर्जिकल व सुपर स्पेशियलिटी ओपीडी

वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए अपर मुख्य सचिव रजनीश दुबे ने दिए निर्देश

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 09:57 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 01:39 AM (IST)
हैलट में शुरू होगी सर्जिकल व सुपर स्पेशियलिटी ओपीडी
हैलट में शुरू होगी सर्जिकल व सुपर स्पेशियलिटी ओपीडी

जागरण संवाददाता, कानपुर : हैलट में सर्जिकल व सुपर स्पेशियलिटी विभागों की ओपीडी अब शुरू करें। अभी अपॉइंटमेंट के जरिए ही मरीजों को देखा जाए। मरीजों की स्थिति देखकर इलेक्टिव ऑपरेशन थियेटर (ओटी) शुरू किए जाएं। ओपीडी का समय और दिन प्राचार्य अपने स्तर से तय करें। ये निर्देश मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए चिकित्सा शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. रजनीश दुबे ने दिए।

उन्होंने कहा कि जनरल सर्जरी, आर्थोपेडिक सर्जरी, ईएनटी एवं नेत्र रोग विभाग की ओपीडी शुरू करें। किस सर्जिकल विभाग की ओपीडी कितने दिन चलेगी, इसका निर्णय मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं विभागाध्यक्ष आपसी सहमति से करें। सर्जिकल ओपीडी के लिए भी मरीजों को पहले से ही अपॉइंटमेंट लेना होगा। इसकी भी समीक्षा करते रहें कि मरीज किस तरह के आ रहे हैं। ओपीडी में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाए। कांफ्रेंसिंग में मेडिकल कॉलेज प्राचार्य प्रो. आरबी कमल, उप प्राचार्य प्रो. रिचा गिरि, डॉ. मनीष सिंह, डॉ. ज्योति सक्सेना मौजूद रहीं।

------------

कोविड के लिए रहें तैयार

डॉ. दुबे ने कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर (पीक) आने की संभावना जताई जा रही है। अपने यहां दिसंबर तक आ सकती है, इसलिए सभी तरह की तैयारी रखें, इसमें किसी तरह की चूक न होने पाए। प्रदेश में पांच हजार आइसीयू बेड का लक्ष्य था, अभी तक 4500 बेड पूरे हुए हैं। सरकारी एवं निजी मेडिकल कॉलेजों में पूरी तैयारी रखी जाए।

------------

न्यूरो सर्जरी-न्यूरोलॉजी की शुरू होगी ओपीडी

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी विभाग न्यूरो सर्जरी और न्यूरोलॉजी विभाग की ओपीडी होगी। लॉकडाउन के बाद से अभी तक दोनों ओपीडी बंद चल रही हैं। फिलहाल इमरजेंसी में मरीज देखे जा रहे थे।

------------

प्राचार्य ने बुलाई बैठक

प्राचार्य प्रो. आरबी कमल ने बताया कि बुधवार को सर्जिकल ओपीडी की प्लानिग के लिए सभी सर्जिकल विभागाध्यक्षों की बैठक बुलाई है। उसमें किसी विभाग की ओपीडी कितने दिन चलानी है और उसके लिए इलेक्टिव ओटी चलाने पर भी मंथन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी