GSVSS PGI में ट्रायल में शुरू होगी सुपर स्पेशलिटी की सर्जरी, नवरात्र में न्यूरो विभाग से करेंगे शुरूआत

कानपुर के जीएसवीएसएस पीजीआइ में ट्रायल में सुपर स्पेशलिटी की सर्जरी शुरू होगी। नवरात्र में न्यूरो सर्जरी विभाग से शुरूआत करेंगे। जिसके लिए दोनों आपरेशन थियेटर तैयार कराए जा रहे है। दूसरे सुपर स्पेशलिटी विभागों को ओटी टेबिल से लेकर जरूरी उपकरणों का इंतजार है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Sep 2022 07:25 AM (IST) Updated:Tue, 27 Sep 2022 07:25 AM (IST)
GSVSS PGI में ट्रायल में शुरू होगी सुपर स्पेशलिटी की सर्जरी, नवरात्र में न्यूरो विभाग से करेंगे शुरूआत
कानपुर में जीएसवीएसएस पीजीआइ में शुरू होगी सर्जरी।

कानपुर, जागरण संवाददाता। नवरात्र के किसी भी दिन गणेश शंकर विद्यार्थी सुपर स्पेशलिटी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (जीएसवीएसएस पीजीआइ) में ट्रायल रन के तहत आपरेशन थियेटर (ओटी) का शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए शासन को पत्र लिखकर अनुमति मांगी गई है।

ट्रायल रन के जरिये सर्जरी के दौरान आने वाली समस्याओं को चिह्नित करके उन्हें दूर कराया जाएगा। अभी सिर्फ न्यूरो सर्जरी के स्पाइन व ब्रेन ओटी में ओटी टेबल व सर्जिकल उपकरण आए हैं, इसलिए न्यूरो सर्जरी से आपरेशन की शुरूआत होगी। वहीं, दूसरे सुपर स्पेशलिटी विभागों के ओटी को टेबिल से जरूरी सर्जिकल उपकरणों का इंतजार है।

जीएसवीएम मेडिकल कालेज में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत 200 करोड़ रुपये से जीएसवीएसएस पीजीआइ में ओटी काम्पलेक्स बनाया गया है। उसमें आठ माड्यूलर ओटी हैं, जिसमें से अभी सिर्फ न्यूरो सर्जरी विभाग के स्पाइन ओटी और ब्रेन ओटी के लिए ही उपकरण आए है, जबकि छह विभागों के ओटी के लिए न ओटी टेबल और न उपकरण आएं हैं।

बावजूद इसके कार्यदायी संस्था ने शासन को बिल्डिंग और उपकरण पूरी तरह तैयार होने की रिपोर्ट दे दी है। इस पर शासन ने प्राचार्य को जल्द से जल्द आपरेशन शुरू करने का निर्देश दिया है। इसलिए नवरात्र में ओटी का ट्रायल शुरू किया जा रहा है।

ओटी का ट्रायल पांच दिन में शुरू करेंगे।ट्रायल के दौरान समस्याएं आएंगे और कमियों का भी पता चलेगा। उससे शासन व कार्यदायी संस्था को बताया जाएगा, जिससे समय रहते उन्हें दूर कर लिया जाए। इसलिए अभी तक पूरी हर से हस्तगत नहीं किया गया है।- डा. मनीष सिंह, नोडल अफसर, पीएमएसएसवाई, जीएसवीएम मेडिकल कालेज।

जीएसवीएसएस पीजीआइ में चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाना है। पहले ट्रायल के तहत चार विभागों में सुपर स्पेशलिटी की ओपीडी शुरू की गई। अब न्यूरो सर्जरी से आपरेशन का ट्रायल रन शुरू किया जाएगा।सभी कमियों को दूर करके इलाज का शुल्क निर्धारित करके पूरी क्षमता के साथ चलाया जाएगा।- प्रो. संजय काला, प्राचार्य, जीएसवीएम मेडिकल कालेज। 

chat bot
आपका साथी