सूर्य हुए उत्तरायण, बाजार से जल्द गायब हो जाएंगे गर्म कपड़े

मकर संक्रांति के साथ माना जाता है कि कम होने लगती है सर्दी, सर्दी ज्यादा न होने से गर्म कपड़ों का बाजार इस वर्ष रहा कमजोर।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 12:49 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 12:54 AM (IST)
सूर्य हुए उत्तरायण, बाजार से जल्द गायब हो जाएंगे गर्म कपड़े
सूर्य हुए उत्तरायण, बाजार से जल्द गायब हो जाएंगे गर्म कपड़े

जागरण संवाददाता, कानपुर : आखिर मकर संक्रांति का पर्व आ ही गया। भारतीय परंपराओं और ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक यह वह दिन होता है जब सूर्य दक्षिण से उत्तर दिशा में वापस आने लगते हैं। इसके साथ ही दिन बड़े होने लगते हैं जिससे सर्दी कम होने लगती है। हालांकि यह खुशी का पर्व है लेकिन इससे सबसे ज्यादा परेशान गर्म कपड़ों के कारोबारी हैं। उन्हें मालूम है कि अब 10-15 दिन में उन्हें गर्म कपड़े एक तरफ रखने होंगे और गर्मी के हिसाब से दुकान में कपड़े लगाने होंगे। कारोबारियों के मुताबिक पिछले वर्ष भी ज्यादा बिक्री नहीं थी और इस वर्ष तो 50 फीसद बिक्री भी नहीं हुई।

अच्छी सर्दी की भविष्यवाणी थी

मौसम विभाग ने इस वर्ष अच्छी सर्दी होने की बात कही थी। इस भविष्यवाणी के आधार पर तमाम कारोबारियों ने गर्म कपड़ों का भारी स्टॉक जमा कर लिया था।

कोहरा तक नहीं पड़ा

सर्दी के दिनों में कोहरा हालांकि सर्दी नहीं बढ़ाता लेकिन अगर कई दिन कोहरा पड़ जाए तो गर्म कपड़ों की बिक्री बढ़ जाती है। इस वर्ष अब तक एक भी दिन कोहरा नहीं पड़ा।

अब ऑफ सीजन डिस्काउंट का भरोसा

गर्म कपड़े अधिक से अधिक जनवरी के अंत तक ही बिकते हैं। अब कारोबारियों को ऑफ सीजन सेल से उम्मीद है कि शायद उसमें कुछ माल बिक जाए।

कारोबारी बोले

सर्दी कितनी कम रही, इसका अंदाजा इससे ही लग जाता है कि हजारों की संख्या में हर वर्ष कंबल बांटने वाली समाजसेवी संस्थाओं ने कंबलों की खरीद नहीं की। 50 फीसद माल भी नहीं बिका।

- सुरेश गर्ग, कंबल के थोक कारोबारी।

दिसंबर में कुछ दिन तो इस उम्मीद से बिक्री बढ़ी कि सर्दी पड़ेगी लेकिन अब कारोबार ठंडा है। रविवार को बाजार में भीड़ नहीं है। 15 दिन में बाजार बंद हो जाएगा।

- नीमा, दुकानदार, तिब्बती मार्केट।

chat bot
आपका साथी