'थोड़ा हुआ सुधार, लेकिन कई काम बाकी'

जागरण संवाददाता, कानपुर : जाजमऊ के 36 एमएलडी कॉमन इंफ्युलेंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी)

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Dec 2018 12:02 AM (IST) Updated:Sun, 16 Dec 2018 03:07 AM (IST)
'थोड़ा हुआ सुधार, लेकिन कई काम बाकी'
'थोड़ा हुआ सुधार, लेकिन कई काम बाकी'

जागरण संवाददाता, कानपुर : जाजमऊ के 36 एमएलडी कॉमन इंफ्युलेंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) व पं¨पग स्टेशनों में सुधार तो हुआ, लेकिन अभी कई काम बाकी हैं। शुक्रवार को शासन से आई तीन सदस्यीय टीम ने सीईटीपी के साथ सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और पं¨पग स्टेशन को देख यह बात कही। टीम ने पंपिंग स्टेशन के बगल से जा रहे नालों को भी देखा।

--

गंगा में गिरते नाले पर जताई नाराजगी

शीतला बाजार पं¨पग स्टेशन पर नाला गंगा में जाते देख टीम ने इसे न बंद किए जाने को लेकर सवाल उठाए। जल निगम के अफसरों ने बताया कि जाली लगने के साथ ही 30 फीसद काम हो गया है। बाकी काम हो रहा है। इसी तरह बुढि़यायाघाट पं¨पग स्टेशन के पीछे बह रहे नाले और घरेलू नाले पर दीवार जल्द बनाने के निर्देश दिए। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में बन रहे पं¨पग स्टेशन के साथ ही जाजमऊ में बन रहे पं¨पग स्टेशन का काम देखा।

---

दो नई मोटर 22 दिसंबर तक लगेंगी

सबसे पहले टीम छबीलेपुरवा स्थित पं¨पग स्टेशन पहुंची। जल निगम के अफसरों से मोटर के बारे में पूछा तो बताया गया कि इस समय दो मोटर चल रही हैं। 22 दिसंबर तक दो नई मोटर और आ जाएंगी। टीम ने मोती नगर व छबीलेपुरवा से आने वाले सीवेज का नाला बंद करने का काम भी देखा।

-----

टेनरी वालों से की पूछताछ

टीम ने वीडियोग्राफी कराई। टेनरी संचालकों फिरोज, फखर इकबाल व महफूज से भी जानकारी ली। टीम ने सीईटीपी की कार्यप्रणाली से संतुष्टि जताई।

---

टीम में ये थे सदस्य

उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुख्य अभियंता टीयू खान, रिवर फ्रंट विशेषज्ञ पीके पांडेय व वरिष्ठ पर्यावरण इंजीनियर नीरज पांडेय। एडीएम सिटी संजय कुमार श्रीवास्तव, जलनिगम व नगर निगम की टीम साथ रही।

---

लखनऊ में बैठकर देखेंगे पं¨पग स्टेशन का हाल

टीम ने पं¨पग स्टेशनों पर लगे कैमरों की भी जांच की जो चलते हुए मिले। टीम ने जल्द ही इसे लखनऊ स्थित प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कार्यालय से जोड़ने को कहा ताकि वहां अधिकारी मानीट¨रग कर सकें।

chat bot
आपका साथी