खाली रही स्मार्ट पार्किंग, सेंसर बोर्ड में दिखती रही फुल

मोतीझील में दूसरे दिन ही गड़बड़ा गया स्मार्ट सिस्टम।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 01:38 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 01:38 AM (IST)
खाली रही स्मार्ट पार्किंग, सेंसर बोर्ड में दिखती रही फुल
खाली रही स्मार्ट पार्किंग, सेंसर बोर्ड में दिखती रही फुल

जागरण संवाददाता, कानपुर : मोतीझील में शुरू किया गया स्मार्ट पार्किंग सिस्टम दूसरे दिन ही गड़बड़ा गया। यहां राजीव वाटिका के बाहर बनी पार्किंग में एक भी वाहन नहीं खड़ा था, लेकिन सेंसर बोर्ड पर पार्किंग फुल दिखाई दे रही थी। इस डिस्प्ले बोर्ड में नौ सितंबर की जगह तारीख भी आठ लिखी थी। यहां वाहन खड़े करने वालों को निश्शुल्क पार्किंग की पर्ची देने के लिए नगर निगम ने यहां तीन कर्मचारी भी तैनात किए हैं।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत मोतीझील में कारगिल पार्क, राजीव वाटिका और लाजपत भवन में स्मार्ट पार्किंग शुरू की गई है। गुरुवार को कारगिल पार्क की पार्किंग में ही वाहन खड़े हुए। शाम तक यहां 104 दोपहिया वाहन और दस कार खड़ी हुई। पार्किंग की स्थिति बताने के लिए यहां सेंसर युक्त डिस्प्ले बोर्ड भी लगाए गए हैं। इससे ये पता चला कि पार्किंग में इस समय कितने वाहन खड़े हैं और कितनों की जगह शेष है। हालांकि राजीव वाटिका में सेंसर युक्त डिस्प्ले बोर्ड गड़बड़ नजर आया। यहां एक भी वाहन खड़ा न होने के बावजूद बोर्ड पार्किंग को फुल बताता रहा। अन्य डिस्प्ले बोर्ड में भी गड़बड़ियां नजर आई।

ठीक से काम नहीं कर रही स्मार्ट पार्किंग एप

आनलाइन पार्किंग बुक कराने के लिए शुरू की गई स्मार्ट पार्किंग एप भी ठीक से काम नहीं कर रही है। इससे भी पता चल पा रहा है कि पार्किंग की वास्तविक स्थिति क्या है। हालांकि अभी निश्शुल्क होने के कारण घर बैठे पार्किंग बुक करने की सुविधा नहीं दी जा रही है। कुछ कमियां पता चली हैं। इन्हें जल्द ही दूर कर लिया जाएगा।

राहुल सब्बरवाल, आइटी मैनेजर

chat bot
आपका साथी