जल्द जारी होगा 20 रुपये का नया नोट, जानिए कैसा होगा रंग क्या होगी खासियत

बीस रुपये नए नोट पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए गर्वनर के हस्ताक्षर होंगे।

By AbhishekEdited By: Publish:Sat, 27 Apr 2019 09:45 AM (IST) Updated:Sat, 27 Apr 2019 09:45 AM (IST)
जल्द जारी होगा 20 रुपये का नया नोट, जानिए कैसा होगा रंग क्या होगी खासियत
जल्द जारी होगा 20 रुपये का नया नोट, जानिए कैसा होगा रंग क्या होगी खासियत

कानपुर, [राजीव सक्सेना]। छोटे नोटे में दस रुपये का नया नोट आने के बाद बीस रुपये का नया नोट बहुत जल्द आ रहा है। इस नोट का रंग पुराने नोट से बिल्कुल अलग होगा और उसपर एक तरफ महात्मा गांधी तो अंकित होंगे लेकिन दूसरी तरफ पुराने नोट वाला चित्र नहीं है। इसका रंग भी चटक होगा। आरबीआई ने बीस रुपये का नया नोट जारी करने का फैसला पहले ही कर लिया गया था। इस नोट पर नए गर्वनर के हस्ताक्षर होंगे।

रिजर्व बैंक आफ इंडिया 20 रुपये का नया नोट जल्द ला रहा है। यह नोट नए गर्वनर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर से जारी होगा। ग्र्रीनिश यलो कलर के इस नोट के पीछे एलोरा की गुफाओं की फोटो होगी। इससे पहले भी 20 रुपये के जो नोट जारी किए गए हैं, वे भी चलते रहेंगे। इस नोट पर स्वच्छ भारत का लोगो रहेगा। नोट 63 सेंटीमीटर चौड़ा और 129 सेंटीमीटर लंबा होगा।

महात्मा गांधी की सीरीज के इस नए नोट में नंबर का साइज छोटे से बड़े के रूप में बायीं से दायीं ओर होगा। यह स्थिति नोट के दोनों तरफ के नंबरों में होगी। नोटबंदी के बाद से अब तक रिजर्व बैंक पिछले करीब ढाई वर्ष में 2000, 500, 200, 100, 50 और 10 रुपए के ए नोट भी जारी कर चुका है।

बैंक अधिकारियों के मुताबिक 20 रुपए के नए नोट के आने के बाद छोटे नोटों की किल्लत की जो बात बात कही जाती है वह भी दूर होगी। इस समय बाजार में पिछले काफी समय से सिक्कों को लेकर कारोबारी अपनी परेशानियां बैंक अधिकारियों को बताते रहे हैं। सिक्कों की भारी बोरियां रखना उनके लिए मुश्किल होता है और बैंक पर भी इन्हें जमा ना करने के आरोप लगते रहते हैं।

chat bot
आपका साथी