आरबीआइ की कवायद, सौ रुपये के पुराने नोटों की वापसी कर बाजार में बढ़ाएगा नए नोट

चेस्ट खाली करने के लिए पुराने नोट ले रहा रिजर्व बैंक, इनकी जगह अब चेस्ट में नए नोट भेजे जाएंगे।

By AbhishekEdited By: Publish:Mon, 07 Jan 2019 12:35 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jan 2019 12:35 PM (IST)
आरबीआइ की कवायद, सौ रुपये के पुराने नोटों की वापसी कर बाजार में बढ़ाएगा नए नोट
आरबीआइ की कवायद, सौ रुपये के पुराने नोटों की वापसी कर बाजार में बढ़ाएगा नए नोट
कानपुर, जेएनएन। सौ रुपये के नए नोट प्रिंट होकर आए यूं तो कई माह हो गए हैं लेकिन अभी ये लोगों के हाथों में ये ज्यादा संख्या में नहीं आए हैं। अब भी बाजार में पुराने नोट ज्यादा दिखते हैं। नए नोटों को आम आदमी के हाथों तक ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचाने के लिए रिजर्व बैंक ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए बैंकों के चेस्ट का भार कम करने के लिए खराब हो चुके पुराने नोट वापस भेजने को कहा गया है ताकि उनकी जगह नए नोट चेस्ट में भेजे जा सकें।
सौ के नए नोट अभी आम जनता के हाथ में गाहे-बगाहे ही दिखते हैं क्योंकि चेस्ट भरे होने से ये नोट बैंकों के पास ज्यादा नहीं आ पा रहे। साथ ही नए नोट के लिए एटीएम की ट्रे में कैसेट नहीं है इसलिए उसमें पुराने नोट ही डाले जा रहे हैं। कई माह बाद भी इस स्थिति को देखते हुए रिजर्व बैंक के अधिकारियों ने चेस्ट का लोड कम कर नए नोटों की खपत बढ़ाने की योजना बनाकर निर्देश दे दिए हैं।
इसमें साफ कहा गया है कि जितने खराब नोट छांटकर नष्ट करने के लिए भेजे जाएंगे, उतने नए नोट भेज दिए जाएंगे। रिजर्व बैंक के इस निर्देश के बाद अधिकांश बैंकों की चेस्ट में पुराने नोटों की छंटाई का काम शुरू हो गया है। बैंक अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही नोटों को छांटकर भेज दिया जाएगा, जिसके बाद नए नोट आ जाएंगे। हालांकि अभी नए नोट बैंक के काउंटर से ही खाताधारकों को मिलेंगे।
chat bot
आपका साथी