रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क में हो विधाओं का प्रदर्शन

रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की विशेषताएं कर्नाटक स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नालॉजी के साइंटिस्ट एआर शिवकुमार ने केडीए सभागार में अफसरों को बताए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 02:27 AM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 02:27 AM (IST)
रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क में हो विधाओं का प्रदर्शन
रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क में हो विधाओं का प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, कानपुर : रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की विशेषताएं कर्नाटक स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नालॉजी के साइंटिस्ट एआर शिवकुमार ने केडीए सभागार में अफसरों को बताए। उन्होंने बताया कि किफायती व आसान तरीकों से बारिश की बूंदों को बचाया जा सकता है।

उपाध्यक्ष किंजल सिंह ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क की स्थापना पर जोर दिया। इसमें बारिश के पानी को बचाने की सभी विधाओं का प्रदर्शन किया जाए। प्राधिकरण के अभियंताओं को रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के बारे में प्रशिक्षण पर भी जोर दिया। थीम पार्क के लिए जगह चयन के लिए बॉटनिकल गार्डेन व गौतम बुद्धा पार्क का निरीक्षण किया। इस अवसर पर सेंट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड के पीके त्रिपाठी, सचिव केपी सिंह आदि मौजूद थे।

बारिश की बूंदे बचाने को ब्लाक वाइज वेल बनाएं

शिवकुमार ने बताया कि बारिश के पानी को सहेजने के लिए एक चैंबर बनाए जाने से सिल्ट जमा हो जाती है। इससे सफाई कराने में दिक्कत आती है। ब्लाक वाइज वेल (कुएं ) बनाया जाना उचित है। सिस्टम में पानी के फिल्ट्रेशन की भी सुविधा हो ताकि पानी का प्रयोग किया जा सके। आवासीय भवनों में पानी के लिए दोहरी व्यवस्था होनी चाहिए, इसमें पीने के पानी के लिए अलग और अन्य व्यवस्था के लिए अलग होनी चाहिए। जनता की जागरूकता जरूरी है।

योजनाओं का किया निरीक्षण

उपाध्यक्ष ने विशेषज्ञ के साथ सिग्नेचर ग्रींस सिटी, बॉटनिकल गार्डेन, गौतम बुद्धा पार्क, शताब्दी नगर, महावीरपुरम समेत पीएम आवास योजना और अन्य चल रहे काम का निरीक्षण किया। रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लागू करने के लिए विशेषज्ञ से राय ली।

chat bot
आपका साथी