दो कंप्यूटर व एक आपरेटर की जांच करेंगे अफसर

जागरण संवाददाता, कानपुर: यूपी बोर्ड परीक्षाओं के दौरान जो विद्यालय केंद्र बनाए गए हैं। इनमें दो कंप्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Feb 2017 08:03 PM (IST) Updated:Sat, 25 Feb 2017 08:03 PM (IST)
दो कंप्यूटर व एक आपरेटर की जांच करेंगे अफसर
दो कंप्यूटर व एक आपरेटर की जांच करेंगे अफसर

जागरण संवाददाता, कानपुर: यूपी बोर्ड परीक्षाओं के दौरान जो विद्यालय केंद्र बनाए गए हैं। इनमें दो कंप्यूटर और एक कंप्यूटर आपरेटर होना चाहिए। बोर्ड की ओर से ये निर्देश जारी किए गए हैं। शिक्षा विभाग के अफसरों की मानें तो हर केंद्र पर इस हकीकत को परखने के लिए टीमें निरीक्षण करेंगी। अफसरों का कहना था कि उक्त निर्देश का जिक्र बोर्ड की ओर से तैयार की गई केंद्र निर्धारण नीति में भी किया गया है। परिषद की वेबसाइट पर सूचनाएं ऑनलाइन भेजने को लेकर यह कदम उठाया गया है।

दरअसल, साल 2016 की परीक्षा में बोर्ड ने क्विक रिस्पांस कोड की व्यवस्था लागू की थी, जिसमें सभी केंद्र व्यवस्थापकों को एक निजी कंपनी का सिम देकर परीक्षाओं में उसके माध्यम से परीक्षार्थियों की उपस्थिति भेजने के निर्देश दिए गए थे। हालांकि इंटरनेट की उपलब्धता न होने से पहले दिन ही व्यवस्था फ्लॉप हो गई। इसका विकल्प देखते हुए बोर्ड की ओर से हर केंद्र पर दो कंप्यूटर व एक कंप्यूटर ऑपरेटर रखने को कहा गया है।

जेनरेटर और बैटरी भी हो: केंद्र निर्धारण नीति में यह भी निर्देश दिए गए कि हर केंद्र पर पर्याप्त विद्युत व्यवस्था के लिए जेनरेटर और बैटरी की भी व्यवस्था होनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी