साइबर ठगों ने एटीएम कार्ड क्लोन कर बैंक 18 खातों से निकाली रकम

साइबर ठगों ने जाल बिछाना शुरू कर दिया है। मशीनों में कार्ड स्वाइपिंग वाले स्थान पर स्किमर डिवाइस लगाकर वह लोगों को शिकार बना रहे हैं।

By Edited By: Publish:Wed, 05 Dec 2018 02:06 AM (IST) Updated:Wed, 05 Dec 2018 11:23 AM (IST)
साइबर ठगों ने एटीएम कार्ड क्लोन कर बैंक 18 खातों से निकाली रकम
साइबर ठगों ने एटीएम कार्ड क्लोन कर बैंक 18 खातों से निकाली रकम
कानपुर, जेएनएन। साइबर ठगों ने एक बार फिर शहर के एटीएम पर क्लोनिंग का जाल बिछाना शुरू कर दिया है। मशीनों में कार्ड स्वाइपिंग वाले स्थान पर स्किमर डिवाइस लगाकर वह लोगों को शिकार बना रहे हैं। फजलगंज व काकादेव स्थित एसबीआइ व यूनियन बैंक के एटीएम पर क्लोनिंग के अब तक 18 मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें से चार मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं। पुलिस पिछले चार महीनों के दौरान एटीएम बूथ में लगे कैमरों की फुटेज निकलवा रही है।
मंगलवार को फजलगंज थाने की महिला कांस्टेबिल अनुपम की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले उन्होंने एसबीआइ के एटीएम से रुपये निकाले थे। इसके बाद खाते से चार बार में 40 हजार रुपये निकल गए। एटीएम कार्ड ब्लॉक कराने के बाद उन्होंने थाने में तहरीर दी। वहीं फर्टिलाइजर कंपनी में चालक रवींद्र सिंह के खाते से ठगों ने 20 हजार रुपये निकाल लिए।
रवींद्र ने बताया कि तीन माह पूर्व उन्होंने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल विजयनगर स्थित यूनियन बैंक के एटीएम बूथ में किया था। 27 तारीख की रात दो बार में रकम निकल गई। घबराकर तुरंत टोल फ्री नंबर पर फोन कर कार्ड को बंद कराया और रिपोर्ट लिखाई। काकादेव इंस्पेक्टर राजीव सिंह ने बताया कि बैंक से एटीएम के कैमरे की फुटेज मांगी गई है। इससे पता लगेगा कि क्लोनिंग (स्किमर) डिवाइस कब और किसने लगाई। पिछले साल आए 35 मामलों की जांच बंद कार्ड क्लोनिंग के मामले पिछले साल भी सितंबर में सामने आए थे। तब चुन्नीगंज में स्थित पीएनबी एटीएम पर और गुमटी स्थित एसबीआइ के एटीएम पर कार्ड क्लोनिंग की गई थी।
क्राइम ब्रांच की जांच में दोनों एटीएम पर स्किमर डिवाइस लगाए जाने की पुष्टि भी हुई थी। पुलिस ने एहतियातन इन एटीएम मशीनों को बंद करा दिया था। लेकिन आज तक पुलिस कार्ड क्लोन करने वाले शातिरों को नहीं पकड़ सकी। एक बार फिर कार्ड क्लोनिंग होने पर क्राइम ब्रांच की टीम ने दोबारा जांच शुरू की है।
पेटीएम खाते से निकाले सवा लाख रुपये
महाराजपुर के लालापुर निवासी बाबू ¨सह के पेटीएम खाते से करीब सवा लाख रुपये पार हो गए। उन्होंने अपने परिचित राजन शुक्ला पर शक जताते हुए मुकदमा दर्ज कराया है। निजी फर्म में कार्यरत बाबू ¨सह के पेटीएम खाते से छह बार में करीब सवा लाख रुपये निकल गए। उनके पास न तो किसी का फोन आया था और न ही किसी को उन्होंने कोई पासवर्ड बताया।
बाबू सिंह ने बताया कि पड़ोसी गंगागंज गांव निवासी राजन शुक्ला को बैंक खाते के साथ ही पेटीएम अकाउंट की भी जानकारी है। जब वह उसके घर गए तो वह नहीं मिला। आरोप है कि फोन कर रकम वापस मांगी तो वह धमकी देने लगा। एसओ महाराजपुर रविशंकर त्रिपाठी ने बताया कि राजन के खिलाफ आइटी एक्ट की धारा में मुकदमा दर्ज किया गया है।
25 लाख की लाटरी का झांसा दे 17 हजार ठगे
लकी ड्रॉ और लाटरी के नाम पर भी साइबर ठग लोगों को बेवकूफ बनाकर रकम हड़प रहे हैं। पिछले दिनों उन्होंने बाबूपुरवा में नई मस्जिद के पास रहने वाले मो. राशिद को 25 लाख की लॉटरी निकलने का झांसा देकर 17 हजार रुपये खाते में जमा करा लिए। राशिद ने बताया कि एक सप्ताह पहले आल इंडिया सिमकार्ड लकी ड्रॉ और केबीसी में 25 लाख की लाटरी निकलने का वाट्सअप पर मैसेज आया था। बाद में एक व्यक्ति ने फोन कर जानकारी दी और एसबीआइ मुंबई की एक चेक भेजी। रकम देने से पहले अभिमन्यु कुमार तिवारी का खाता नंबर देकर उसमें 17 हजार रुपये टैक्स के नाम पर जमा करा लिए।
chat bot
आपका साथी